1. home Hindi News
  2. business
  3. bajaj finance the most preferred medium for online fd investment know why rjh

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD निवेश के लिए सबसे पसंदीदा माध्यम क्यों है?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
online FD investment
online FD investment
Photo : Bajaj Finance

इस सच्चाई से इनकार नहीं किया जा सकता है कि, भारतीय अर्थव्यवस्था ने अच्छे दिन देखे हैं. लेकिन अप्रैल-जून तिमाही के दौरान साल-दर-साल के आधार पर GDP में 23.9 प्रतिशत की गिरावट के बेहद नुक़सानदेह आंकड़ों को देखने के बाद देश के अर्थशास्त्रियों, निवेशकों और आम जनता के बीच चिंता की लहर दौड़ गई है.

साल 2020 अब खत्म होने वाला है लेकिन हालात में सुधार नजर नहीं आ रहे हैं. विभिन्न प्रकार के वित्तीय एवं आर्थिक संस्थानों के आंकड़ों के आधार पर ही यह तय होता है कि, अगले 12 महीनों को लेकर आपकी सोच थोड़ी सकारात्मक है, या फिर इन आंकड़ों को देखकर आपके मन में भी निराशा उत्पन्न हो रही है.

मौजूदा हालात में ज्यादातर भारतीय निवेश के बेहद सुरक्षित तथा कम जोखिम वाले विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, ऐसे में हम एक बार फिर फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ आपके बीच उपस्थित हुए हैं जो समय की कसौटी पर हमेशा खरा उतरा है.

आपको फिक्स्ड डिपॉजिट में क्यों निवेश करना चाहिए?

पिछले महीने सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर के पहले तीन हफ़्तों के दौरान श्रम भागीदारी की औसत दर 40.7 प्रतिशत थी. हालांकि, अगर 20 सितंबर तक के आंकड़े के आधार पर 30 दिनों के चल- औसत (मूविंग एवरेज) की बात की जाए तो यह अगस्त महीने के 40.96 प्रतिशत से घटकर 40.3 प्रतिशत तक पहुंच गया. इससे श्रम शक्ति के दायरे के घटने का संकेत मिलता है, जो श्रम बाजार के बिगड़ते हालात को दर्शाता है। इसका सीधा अर्थ यह है कि, लोग बाजार के हालात से इतने निराश और हतोत्साहित हो चुके हैं कि उन्होंने रोजगार के बाजार से बाहर रहने का विकल्प चुना है.

इसे समझने का एक और तरीका यह है कि हम वर्तमान में वेतनभोगी कर्मचारियों की संख्या पर एक नज़र डालें। साल 2019-20 में, देश में वेतनभोगी कर्मचारियों की संख्या लगभग 86 मिलियन थी, जो अगस्त 2020 में घटकर केवल 65 मिलियन रह गई। यानी इस संख्या में 21 मिलियन की कमी आई है जो बेहद चौंकाने वाली बात है. आने वाले महीनों में नौकरी के बाजार में थोड़ा सुधार होने की उम्मीद की जा रही है, लेकिन इस साल ने हमें इस बात का एहसास जरूर दिलाया है कि, बचत करना हमारे लिए कितना अधिक महत्वपूर्ण है.

वास्तव में, इस साल के शुरू होने से पहले ही लोगों के बीच बचत करने की भावना बढ़ रही थी। YouGov (यू-गॉव) की एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 37 प्रतिशत भारतीयों ने बचत में वृद्धि को अपना प्रमुख आर्थिक लक्ष्य बनाया था, जो साल 2019 की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक है.

यह साल निवेशकों और वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए बेहद परेशानियों भरा साबित हुआ है, जिसे देखते हुए निवेशक इस साल पूँजी की सुरक्षा तथा पूँजी में वृद्धि के दो सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर विशेष ध्यान दे रहे हैं. इस लिहाज से देखा जाए तो फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का सबसे आदर्श माध्यम है, क्योंकि इसमें कुछ सालों की अवधि के दौरान पूँजी में शानदार वृद्धि की संभावना के साथ-साथ निवेश पर रिटर्न की गारंटी भी मिलती है.

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD के साथ आप की जमा- पूँजी में वृद्धि का कारण

एक ऐसे वित्तीय संस्थान का चयन करना सबसे जरूरी है, जो आपको सुरक्षा के साथ-साथ अधिकतम ब्याज़ दर का दोहरा लाभ प्रदान करे। बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD को उच्चतम सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है, साथ ही इसे CRISIL द्वारा FAAA (स्टेबल) तथा ICRA द्वारा MAAA (स्टेबल) की रेटिंग दी गई है, जो निवेश में बेहद कम जोखिम के साथ अधिकतम सुरक्षा का संकेत देता है। वर्तमान में बजाज फाइनैंस के यूनीक FD ग्राहकों की संख्या 2,35,925 है, और कंपनी के 92,712 यूनीक FD ग्राहक वरिष्ठ नागरिक हैं.

दूसरे महत्वपूर्ण बिंदु की बात की जाए, तो बजाज फाइनैंस लिमिटेड सबसे ज्यादा FD ब्याज़ दर प्रदान करने वाली कंपनियों में से एक है। बजाज फाइनैंस आपको FD पर 7.35 प्रतिशत तक की ब्याज़ दर का प्रस्ताव दे सकता है, जबकि पारंपरिक बैंक औसतन 5.50- 6 प्रतिशत के बीच ब्याज़ दर का प्रस्ताव देते हैं और दूसरे NBFCs में FD पर ब्याज़ की औसत दर तकरीबन 6.3 प्रतिशत है.

इस बात को अच्छी तरह समझने के लिए, मान लीजिए कि आपने 5 साल की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में 30 लाख रुपये का निवेश किया है। नीचे दी गई तालिका में आप बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट, पारंपरिक बैंकों में से एक की FD योजना, तथा देश के अन्य NBFCs की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना की तुलना कर सकते हैं और मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि का अनुमान लगा सकते हैं.

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD निवेश के लिए सबसे पसंदीदा माध्यम क्यों है?

ध्यान दें: उपरोक्त कैलकुलेटर में दिए गए ROI तथा वास्तविक ब्याज़ दर के बीच 4 bps तक का अंतर आ सकता है

इस तालिका से यह स्पष्ट हो जाता है कि, दूसरे बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली FD योजनाओं की तुलना में निवेशक बजाज फाइनैंस FD में निवेश करके ज्यादा आमदनी कर सकते हैं। पूँजी की सुरक्षा तथा पूँजी में वृद्धि के अलावा, बजाज फाइनैंस लिमिटेड आपको 12 से 60 महीने तक की सुविधाजनक समयावधि का प्रस्ताव देता है, साथ ही आपको संचयी (क्यूम्यलेटिव) FD या गैर-संचयी (नॉन-क्यूम्यलेटिव) FD योजना में निवेश का विकल्प भी प्रदान करता है। संकट के इस दौर में इस तरह का प्रस्ताव निवेशकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। चाहे आप एक वरिष्ठ नागरिक हैं, या फिर हर महीने निश्चित आमदनी की इच्छा रखने वाले कर्मचारी हैं, गैर-संचयी (नॉन-क्यूम्यलेटिव) FD योजनाएं आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं.

अगर आप एक वरिष्ठ नागरिक हैं, तो नीचे दी गई तालिका के माध्यम से आप समान अवधि के लिए उतनी ही धनराशि के निवेश पर ब्याज़ के रूप में प्राप्त अनुमानित राशि की जानकारी हासिल कर सकते हैं.इसे समझने के लिए, मान लीजिए कि आप अगले 5 सालों के लिए बजाज फाइनैंस FD में 25 लाख रुपये का निवेश करना चाहते हैं। बाजार की मौजूदा अप्रत्याशित स्थिति को देखते हुए, आप चाहते हैं कि आपको हर महीने ब्याज़ का भुगतान प्राप्त हो। नीचे की तालिका में बजाज फाइनैंस FD से ब्याज़ के रूप में प्राप्त अनुमानित राशि का विवरण दिया गया है, जो आपके द्वारा चयनित भुगतान की अवधि पर निर्भर है.

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD निवेश के लिए सबसे पसंदीदा माध्यम क्यों है?

अगर आप एक वरिष्ठ नागरिक हैं, तो नीचे दी गई तालिका के माध्यम से आप समान अवधि के लिए उतनी ही धनराशि के निवेश पर ब्याज़ के रूप में प्राप्त अनुमानित राशि की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD निवेश के लिए सबसे पसंदीदा माध्यम क्यों है?

बजाज फाइनैंस FD योजना में निवेश की शुरुआत के लिए आपको बड़ी धनराशि की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है; आप 25,000 रुपये की न्यूनतम राशि के साथ इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं, या फिर आप हर महीने सिर्फ 5,000 रुपये के निवेश के साथ सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान (SDP) की शुरुआत कर सकते हैं.

FD इंटरेस्ट कैलकुलेटर की मदद से आप अपनी बचत की गणना कर सकते हैं, जो बजाज फाइनैंस FD में आपके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि तथा आपकी सुविधा के अनुरूप समयावधि पर निर्भर है. इस तरह की कठिन परिस्थितियों के दौरान आकस्मिक योजना का होना बेहद महत्वपूर्ण है, और बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD निवेशकों को सबसे बेहतर शर्तों पर ऐसी योजना उपलब्ध कराता है. यह न केवल आपकी जमा-पूँजी को सुरक्षित रखने का सबसे बेहतर साधन है, बल्कि यह आपकी पूँजी में वृद्धि सबसे आदर्श साधन भी है। इसके अलावा, आप बजाज फाइनैंस FD में ऑनलाइन तरीकों से निवेश कर सकते हैं, जिसमें लंबी कागजी कार्रवाई की कोई जरूरत नहीं होती है.

दूसरी ओर, अगर आप ऑफ़लाइन तरीकों से निवेश करना चाहते हैं, तो आप बजाज फाइनैंस लिमिटेड की डोर-स्टेप सर्विस का उपयोग कर सकते हैं, और इस तरह आपको लंबी कतारों में खड़े होने और इंतजार करने की परेशानी से मुक्ति मिलती है। कुछ क्लिक के जरिए ऑनलाइन सेवाओं, या बजाज फाइनैंस लिमिटेड की ऑफ़लाइन सेवाओं का लाभ उठाकर आप अपनी जमा-पूँजी को सुरक्षित बना सकते हैं, साथ ही आपको बजाज फाइनैंस FD योजना के माध्यम से रिटर्न की गारंटी भी मिलती है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें