1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhaar card latest updates uidai all forms of aadhaar are equally valid aadhaar letter aadhaar pvc card eaadhaar proof of identity amh

UIDAI/ Aadhaar Card Latest Updates : आधार कार्ड नहीं होने के कारण रुक रहे हैं काम तो टेंशन ना लें, बस जान लें यह छोटी सी बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhaar/UIDAI
Aadhaar/UIDAI
Twitter

यदि आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर कोई समस्या है तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां… UIDAI ने स्पष्ट किया है कि आधार कार्ड, ई आधार कार्ड और पीवीसी कार्ड समान रूप से वैध माने जाएंगे. इसका मतलब यह है कि कोई भी नागरिक इनमें से किसी एक का भी उपयोग करके सरकारी लाभ ले सकता है. आधार कार्ड से जुड़ी हर News in Hindi अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

आधार कार्ड जारी करने वाली और इससे जुड़ी सर्विसेज देखने वाली अथॉरिटी UIDAI ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि आधार कार्ड अपने हर फॉर्म यानी रूप में मान्य है और नागरिक इसका उपयोग कर सकते हैं. इस खबर के बाद आपको थोड़ी राहत मिलेगी. अब नागरिकों को आधार कार्ड के एक रूप को दूसरे से बदलने की जरूरत नहीं है. यह स्पष्टीकरण यूआईडीएआई ने बुधवार को सोशल मीडिया पर दी.

यूआईडीएआई का ट्वीट : गौर हो कि आधार कार्ड इस वक्त तीन रूपों में उपलब्ध होता है. पहला आधार लेटर, दूसरा ईआधार और तीसरा पीवीसी कार्ड…पीवीसी कार्ड रूप को हाल ही मे लाया गया है. यूआईडीएआई ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि आधार कार्ड अपने तीनों रूपों में समान रूप से मान्य है. नागरिक अपनी सुविधानुसार आधार के रूप का चुनाव करने का काम कर सकते हैं. हर रूप में आधार को पहचान के प्रमाण के तौर पर स्वीकार किया जाता है जिससे नागरिकों को परेशानी ना हो.

अफवाह का शिकार न बनें : आगे यूआईडीएआई ने कहा कि इसके किसी एक रूप को, दूसरे रूप से ज्यादा महत्व नहीं दिया जा रहा है. इसलिए नागरिक ऐसी किसी अफवाह का शिकार न बनें कि PVC कार्ड, आधार कार्ड के बाकी दो रूपों से ज्यादा महत्वपूर्ण या वैलीड है या फिर ई-आधार मान्य नहीं होगा.

आधार लेटर क्या है : आधार लेटर यानी वह आधार कार्ड, जो आधार बनवाने पर डाक के माध्यम से आपको उपलब्ध होता है. UIDAI नागरिकों को आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा भी उपलब्ध कराता है. इसे ई-आधार (e-Aadhaar) कहते हैं. यदि किसी कारण से इनरॉलमेंट के बाद नागरिक के पास आधार कार्ड पहुंचने में देरी हो रही है या उसका आधार कार्ड गुम हो गया है तो वह ई-आधार डाउनलोड कर प्रिंट निकालकर उपयोग में ला सकता है.

आधार पीवीसी कार्ड की खासियत : आधार पीवीसी कार्ड की खासियत की बात करें तो यह लंबे वक्त तक चलेगा और यह दिखने में आकर्षक भी होता है. यह आपके पॉकेट में भी आसानी से समा सकता है. यही नहीं इसमें होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट जैसे लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स भी मौजूद होते हैं. पीवीसी (पॉलीविनाइल कार्ड) है जो प्लास्टिक का बना होता है. इस पर आपकी सारी डिटेल्स अंकित रहती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें