25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बड़ी राहत : एक हफ्ते के भीतर प्रज्ञा केंद्रों से दोबारा शुरू हो सकेगा Aadhar से संबंधित काम

नयी दिल्ली/रांची : आधार नंबर से संबंधित काम प्रज्ञा केंद्रों अथवा साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) से बंद के देने के बाद परेशानियों का सामना कर रहे लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है. वह यह कि एक हफ्ते के अंदर झारखंड के प्रज्ञा केंद्रों समेत देश के सीएससी से दोबारा आधार से संबंधित काम […]

नयी दिल्ली/रांची : आधार नंबर से संबंधित काम प्रज्ञा केंद्रों अथवा साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) से बंद के देने के बाद परेशानियों का सामना कर रहे लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है. वह यह कि एक हफ्ते के अंदर झारखंड के प्रज्ञा केंद्रों समेत देश के सीएससी से दोबारा आधार से संबंधित काम शुरू किया जायेगा. आधार संख्या आवंटित करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने साझा सेवा केंद्रों को आधार सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए अधिकृत कर दिया है.

इसे भी जानिये : आधार के लिए 100 रुपये लेने पर सीएससी केंद्र के संचालक पर केस

इससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोग जल्द ही इन केंद्रों के जरिये एक बार फिर से आधार से जुड़ी सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे. आधार डेटा की सुरक्षा से जुड़ी चर्चाओं के बाद यूआईडीएआई ने इन केंद्रों से विशिष्ट पहचान से जुड़ी गतिविधियों के अधिकार को वापस ले लिया था.

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दिनेश त्यागी ने कहा कि यूआईडीएआई ने साझा सेवा केंद्रों को आधार कार्डों का मुद्रण शुरू करने के लिए अधिकृत कर दिया है. यूजर्स से यूआईडीएआई द्वारा तय मानक शुल्क लिए जायेंगे.

देश में करीब 3.9 लाख ग्रामीण स्तर कारोबारी (वीएलई) हैं, जो देशभर के ग्रामीण इलाकों में इन केंद्रों का संचालन कर रहे हैं. वीएलई ट्रेन टिकट बुकिंग, पासपोर्ट आवेदन, जन्म प्रमाणपत्र, आयुष्मान भारत के लिए पंजीयन जैसी सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराते हैं.

त्यागी ने कहा कि साझा सेवा केंद्रों के जरिये आधार उपयोगकर्ताओं के पता और फोटो को अपडेट किया जा सकता है. कार्य के इस महीने के आखिर में प्रारंभ होने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें