32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

औद्योगिक कर्मचारियों की खुदरा महंगाई मई में 3.96 फीसदी पर स्थिर

नयी दिल्ली : औद्योगिक कर्मचारियों की खुदरा मुद्रास्फीति मई महीने में करीब-करीब 3.96 फीसदी पर स्थिर रही, जो अप्रैल में 3.97 फीसदी थी. श्रम मंत्रालय के एक वक्तव्य में के मुताबिक, औद्योगिक कर्मचारियों के खुदरा मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) में खाद्य मुद्रास्फीति मई महीने में 1.66 फीसदी रही, जो इससे पिछले महीने अप्रैल में 1.33 फीसदी […]

नयी दिल्ली : औद्योगिक कर्मचारियों की खुदरा मुद्रास्फीति मई महीने में करीब-करीब 3.96 फीसदी पर स्थिर रही, जो अप्रैल में 3.97 फीसदी थी. श्रम मंत्रालय के एक वक्तव्य में के मुताबिक, औद्योगिक कर्मचारियों के खुदरा मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) में खाद्य मुद्रास्फीति मई महीने में 1.66 फीसदी रही, जो इससे पिछले महीने अप्रैल में 1.33 फीसदी और एक साल पहले मई में 1.63 फीसदी घटी थी.

इसे भी पढ़ें : औद्योगिक कर्मचारियों की खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में बढकर 7.23 प्रतिशत हुई

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि सीपीआई-आईडब्ल्यू की सालाना आधार पर मुद्रास्फीति मई, 2018 में 3.96 फीसदी रही, जो इससे पिछले महीने अप्रैल में 3.97 फीसदी और एक साल पहले मई 2017 में 1.09 फीसदी रही थी. मुद्रास्फीति पर जो दबाव बना है, वह सबसे ज्यादा खाद्य समूह की वजह से बना है. चावल, मूंगफली तेल, मछली, चिकन, अंडे, दूध, घी, हरी मिर्च, प्याज, बैंगन, गाजर, गोभी, हरा धनिया पत्ती, आलू आदि के ऊंचे दाम सूचकांक में वृद्धि के लिए जिम्मेदार रहे. हालांकि, गेहूं, आटा, सरसों तेल, सूखी मिर्च, भिंडी, पके आम तथा कुछ अन्य खाद्य पदार्थों के दाम घटने से वृद्धि पर अंकुश रहा.

अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू मई महीने में एक अंक बढ़कर 289 अंक पर पहुंच गया. सूचकांक में सबसे ज्यादा वृद्धि शोलापुर और भिलाई में सबसे ज्यादा छह अंकों की वृद्धि हुई, जबकि पुणे, कोडरमा और गोदावरीखानी प्रत्येक में पांच अंक बढ़े. इसके विपरीत छिंदवारा, दार्जलिंग, जालंधर, जयपुर और गाजियाबद में सबसे ज्यादा दो अंकों की गिरावट रही, जबकि 12 केंद्रों पर सूचकांक में एक अंक की गिरावट दर्ज की गयी. शेष 15 केंद्रों में स्थिरता रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें