30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aadhaar Online Verification: आधार से कौन सा नंबर या ईमेल लिंक्ड है? जानने के लिए UIDAI लाया नयी सुविधा

Aadhaar Online Verification - कहीं आपके आधार कार्ड से फर्जी मोबाइल नंबर और ईमेल तो लिंक नहीं है? इसके लिए UIDAI ने मोबाइल नंबर और ईमेल को ऑनलाइन वेरिफाई करने की प्रक्रिया शुरू की है. इसका इस्तेमाल मोबाइल ऐप और वेबसाइट से किया जा सकता है.

Aadhaar Email Mobile Linked Online Verify: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने दो नयी सुविधाएं शुरू की हैं. इनकी मदद से आधार से लिंक फर्जी मोबाइल नंबर और ईमेल का पता लगाया जा सकेगा. आप जानते हैं कि आधार कार्ड आज के समय में एक जरूरी दस्तावेज है. लेकिन कहीं आपके आधार कार्ड से फर्जी मोबाइल नंबर और ईमेल तो लिंक नहीं है? इसके लिए UIDAI ने मोबाइल नंबर और ईमेल को ऑनलाइन वेरिफाई करने की प्रक्रिया शुरू की है. इसका इस्तेमाल मोबाइल ऐप और वेबसाइट से किया जा सकता है.

UIDAI की साइट या mAadhaar ऐप से हो जाएगा काम

आपके आधार में कौन-सा मोबाइल नंबर और ईमेल लिंक है, अगर आपको यह पता या याद नहीं है, तो आपकी सहूलियत के लिए UIDAI की ओर से नयी सुविधा शुरू की गई है. इसके जरिये यूजर्स पता लगा सकते हैं कि आखिर उनके आधार के साथ कौन सा मोबाइल और ईमेल लिंक है. आधार से लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल की जांच के लिए आप UIDAI की ऑफिशियल साइट या mAadhaar ऐप का सहारा ले सकते हैं.

Also Read: PAN Aadhaar Link: आपका पैन आधार से लिंक है या नहीं, ऐसे चेक करें स्टेटस
आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का सत्यापन हुआ आसान, नयी सुविधा शुरू

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर नयी सुविधा की शुरुआत की है, जिसकी मदद से लोग आधार से जुड़े मोबाइल फोन और ई-मेल आईडी का आसानी से सत्यापन कर सकेंगे. कुछ मामलों में ऐसा देखा गया कि लोगों को पता ही नहीं था कि उनका कौन सा मोबाइल नंबर उनके आधार से जुड़ा हुआ है. इसको ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है.

यूआईडीएआई ने एक बयान में कहा, इससे लोग चिंतित होते थे कि आधार ओटीपी किसी और मोबाइल नंबर पर जाएगा, तो उन्हें पता नहीं चलेगा. अब इस सुविधा से लोग इसका पता काफी काफी आसानी से लगा सकते हैं कि कौन सा मोबाइल या ई-मेल आईडी उनके आधार से जुड़ा है. बयान के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट या एम-आधार ऐप के जरिये ‘ईमेल/मोबाइल नंबर’ सत्यापन विशेषता के तहत इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है.

किसी मोबाइल नंबर के जुड़े नहीं होने की स्थिति में भी यह सुविधा लोगों को सूचित करती है और उन्हें मोबाइल नंबर अद्यतन कराने के बारे में जानकारी देती है. बयान के मुताबिक, यदि मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित है तो निवासियों को स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा. उस संदेश में लिखा होगा कि आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर पहले से ही हमारे रिकॉर्ड से सत्यापित है. यदि किसी को अपना वह मोबाइल नंबर याद नहीं है, जो उन्होंने आधार संख्या लेते समय दिया था तो उस स्थिति में वह मोबाइल के अंतिम तीन अंकों को ‘माई आधार’ पोर्टल या एम आधार ऐप पर नयी सुविधा के तहत देख सकता है. यूआईडीएआई के अनुसार ईमेल और मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए निकटतम आधार केंद्र पर जाने की जरूरत होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें