37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प. बंगाल : बैरकपुर और बनगांव लोकसभा केंद्र पर चुनाव आयोग की रहेगी पैनी नजर

– सुरक्षा छावनी में तब्दील हुआ बैरकपुर और बनगांव – 31.26 लाख मतदाता करेंगे 25 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला – सारे बूथ संवेदनशील घोषित, 3466 बूथों पर ही तैनात रहेंगे केंद्रीय बल के जवान कोलकाता : पांचवे चरण के मतदान में पश्चिम बंगाल के सात सीटों में शामिल उत्तर 24 परगना जिले के दो […]

– सुरक्षा छावनी में तब्दील हुआ बैरकपुर और बनगांव

– 31.26 लाख मतदाता करेंगे 25 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

– सारे बूथ संवेदनशील घोषित, 3466 बूथों पर ही तैनात रहेंगे केंद्रीय बल के जवान

कोलकाता : पांचवे चरण के मतदान में पश्चिम बंगाल के सात सीटों में शामिल उत्तर 24 परगना जिले के दो सीट बनगांव और बैरकपुर पर चुनाव आयोग की पैनी नजर है. इन दो सीटों के सारे ही बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है. सभी बूथों पर केंद्रीय बल के जवान तैनात रहेंगे. जिला पुलिस प्रशासन के साथ ही केंद्रीय बल के जवान बड़ी संख्या में मुस्तैद रहेंगे, ताकि किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं हो.

राज्य चुनाव आयोग और विशेष पुलिस पर्यवेक्षक ने ऐसा ही फैसला लिया है. खासकर बैरकपुर के सभी बूथों पर अधिक नजरदारी का निर्णय लिया गया है. बैरकपुर लोकसभा केंद्र में कुल 73 कंपनी और बनगांव लोकसभा केंद्र में दर्जनों कंपनी केंद्रीय बल के जवान तैनात रहेंगे. इन दोनों सीटों पर कुल मतदाता 31 लाख 26 हजार 43 है, जिसमें बनगांव में 16,97,146 और बैरकपुर में 14,28,897 है.

सभी मतदाता सुरक्षित तरीके से अपना मतदान कर पाये, इसके लिए चुनाव आयोग ने कदम उठाया है. बैरकपुर से तृणमूल, कांग्रेस, भाजपा और समेत अन्य कई पार्टियों से 6 और निर्दलीय से 9, कुल मिलाकर पंद्रह प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. वहीं, बनगांव से विभिन्न राजनीतिक दलों के 8 और निर्दलीय से दो, कुल दस उम्मीदवार मैदान में हैं. इस तरह से दोनों सीटों पर कुल 25 उम्मीदवारों उतरे हैं और इन सारे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 31 लाख 26 हजार 43 मतदाताओं के हाथों में है.

सूत्रों के मुताबिक, पांचवे चरण में सात सीटों की तुलना में बैरकपुर में सबसे अधिक केंद्रीय बल जवानों की तैनाती की गयी है. कुल 1567 बूथों के लिए 73 कंपनी केंद्रीय बल के साथ-साथ 300 बूथों पर वेबकास्टिंग के जरिए चुनाव आयोग सीधे नजरदारी रखेगी. वहीं, 225 माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात रखेंगे. साथ ही बैरकपुर केंद्र के लिए 20 क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) रहेगी, जिसमें प्रत्येक में आठ केंद्रीय वाहिनी के जवान रहेंगे. मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है. इस बीच कहीं किसी तरह की गड़बड़ी की सूचना मिलते ही क्यूआरटी की टीम तुरंत मौके पर पहुंचेगी.

जगह-जगह शुरू हुई नाका चेकिंग

इधर बैरकपुर इलाके में मतदान के 72 घंटे पहले से ही नाका चेकिंग शुरू कर दी गयी है. आने-जाने वाले सभी वाहनों को रोक-रोक कर तलाशी ली जा रही है. कड़ी निगरानी शुरू कर दी गयी है.

मतदान केंद्र जाने की तैयारी में जुटे मतदान कर्मी

रविवार सुबह से ही मतदान केंद्रों पर सारे इंतजाम करने और इवीएम से लेकर वीवीपैट सारे मशीन लेकर मतदान कर्मी मतदान केंद्र की ओर प्रस्थान करने लगे हैं. सुबह से ही बैरकपुर और बनगांव दोनों ही केंद्रों पर मतदान कर्मी इवीएम और वीवीपैट की चेकिंग कर रहे थे. विभिन्न मतदान केंद्रों के लिए मतदान कर्मी सारे उपकरण लेकर प्रस्थान करने लगे हैं.

बैरकपुर लोकसभा केंद्र पर एक नजर

कुल मतदाता – 14,28,897

कुल पोलिंग बूथ – 1567

संवेदनशील बूथ – 1567

वेबकास्टिंग – कुल 300 बूथों पर

कुल माइक्रो आब्जर्वर – 225

कुल केंद्रीय वाहिनी – 73 कंपनी

क्यूआरटी – 20 टीम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें