27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहर में हो रही है मात्र साढ़े पांच लाख गैलन पानी की सप्लाई

हजारीबाग : हजारीबाग नगर निगम क्षेत्र में जरूरत के अनुसार लोगों तक पीने नहीं पहुंच पा रहा है. पानी की कमी के कारण पूरे शहर में हाहाकार मचा हुआ है. नल में पानी आने के साथ ही लोग बाल्टी और बर्तन लेकर दौड़ पड़ते हैं. नलकूप के पास भीड़ लग जाती है. हजारीबाग की शहरी […]

हजारीबाग : हजारीबाग नगर निगम क्षेत्र में जरूरत के अनुसार लोगों तक पीने नहीं पहुंच पा रहा है. पानी की कमी के कारण पूरे शहर में हाहाकार मचा हुआ है. नल में पानी आने के साथ ही लोग बाल्टी और बर्तन लेकर दौड़ पड़ते हैं. नलकूप के पास भीड़ लग जाती है. हजारीबाग की शहरी क्षेत्र की आबादी को देखते हुए करीब 16 लाख गैलन पानी की आवश्यकता है, लेकिन छड़वा डैम शहरी जलापूर्ति केंद्र से फिलहाल मात्र साढ़े पांच लाख गैलन पानी की ही आपूर्ति हो रही है.

छड़वा डैम में 100 एचपी के पंप सेट लगे हैं. इसकी क्षमता एक घंटे में 40 हजार गैलन पानी फेंकने की है. जलापूर्ति केंद्र में औसतन सात से आठ घंटा ही पंप चल पाता है. इस केंद्र से साढ़े पांच लाख गैलन पानी ही टंकियों में संचय हो पा रहा है. रात में बिजली की अनियमितता के कारण भी पानी का संचय कम हो पा रहा है.
स्थिति खतरनाक: छड़वा डैम में लगातार जल स्तर घटता जा रहा है. पिछले एक सप्ताह में छड़वा डैम का पानी करीब तीन फीट नीचे चला गया है. अब छड़वा डैम जलापूर्ति योजना की पाइप नंबर एक का फुटबॉल पानी से बाहर आ गया है. इस पाइप से पानी की आपूर्ति बंद हो गयी है. मात्र दो पाइप का फुटबॉल ही पानी में डूबा है. यदि तापमान इसी तरह बढ़ता रहा, तो दोनों एक दो दिनों में भीषण जल संकट हो सकता है.
पानी के लिए भटक रहे हैं लोग: पूर्व में की जानेवाली जलापूर्ति के आंकड़े को देखा जाये, तो वर्तमान में शहरवासियों को लगभग 70 प्रतिशत कम पानी की सप्लाई हो रही है. इससे परेशानी उत्पन्न हो गयी है. जलापूर्ति केंद्र के अलावा लोग चपानल, बोरिंग एवं सार्वजनिक स्थलों की डीप बोरिंग पर निर्भर हैं. वर्तमान में कई चापानल खराब है, तो कई से काफी मुश्किल से पानी निकलता है. शहर के सार्वजनिक कुएं भी सूख चुके हैं. इस कारण करीब सवा लाख लोग पानी के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं.
कई स्थानों पर पाइप क्षतिग्रस्त: छड़वा डैम जलापूर्ति योजना से लोगों के घरों तक पहुंचाया जानेवाला पेयजल पूरी तरह नहीं पहुंच पाता है. दर्जनों जगहों पर जलापूर्ति पाइपलाइन फटी है. कई स्थानों पर पाइप में लिकेज है. पीटीसी आरक्षी महाविद्यालय टंकी के पास, एसबीआइ मुख शाखा, बिरसा चौक स्टेडियम के पास, स्काइलेग होटल, कार्मेल स्कूल, कोर्रा, लेपो रोड, मिशन रोड, पेलावल रोड, पेलावल मस्जिद समेत कई स्थानों पर पाइप लाइन फटी है, जिससे हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें