25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हवा में उड़ गया सोलर प्लेट, एक वर्ष से जलापूर्ति बंद

चंदवारा : प्रखंड के मदनगुडी पंचायत के ग्राम करौंजिया में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ओर की लाखों रुपये की लागत से बनी मिनी जलापूर्ति योजना सफेद हाथी साबित हो रही है. जलापूर्ति योजना को लेकर यहां लगा सोलर प्लेट तेज हवा में उड़ जाने के कारण करीब एक वर्ष से यह बंद पड़ी है. […]

चंदवारा : प्रखंड के मदनगुडी पंचायत के ग्राम करौंजिया में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ओर की लाखों रुपये की लागत से बनी मिनी जलापूर्ति योजना सफेद हाथी साबित हो रही है. जलापूर्ति योजना को लेकर यहां लगा सोलर प्लेट तेज हवा में उड़ जाने के कारण करीब एक वर्ष से यह बंद पड़ी है. ऐसे में इस भीषण गर्मी में लोगों को पानी के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. करीब पांच हजार लीटर क्षमता वाली पानी टंकी का निर्माण लगभग तीन वर्ष पूर्व कराया गया था.

विभागीय लापरवाही के कारण सोलर प्लेट नहीं लगने से आम लोगों को परेशानी हो रही है. वहीं दूसरी ओर गांव के अधिकतर कुएं सूख चुके हैं और कई चापाकल खराब पड़े हैं. गांव में करीब 60-65 घरों के सैकड़ों परिवार इस जलापूर्ति योजना पर ही निर्भर थे, मगर जलापूर्ति योजना बंद होने के कारण ग्रामीण सुबह उठते ही पानी की तलाश में इधर-उधर निकल पड़ते हैं. अगल-बगल दूर-दराज में एक दो चापाकल ही चालू हालत में है, जिसमें ग्रामीण लाइन में लगकर पानी का प्रबंध करने में लग जाते हैं. ग्रामीण नवीन पांडेय ने बताया कि अधिकांश लोग इसी पेयजल आपूर्ति पर निर्भर है.
इस जलापूर्ति योजना के बंद होने से गांव वालों के सामने पानी की समस्या बढ़ गयी. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लाखों रुपये खर्च करने के बावजूद विभाग के उदासीन रवैया के कारण आम लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है. अन्य ग्रामीणों ने बताया कि इस मामले की शिकायत मुखिया व पेयजल विभाग के पदाधिकारियों को कर दी गयी है. बावजूद अब तक समस्या का समाधान नहीं हो पाया है.
आज तक किसी भी जनप्रतिनिधि ने गांव की पेयजल समस्या पर ध्यान नहीं दिया और न ही अधिकारी इस पर ध्यान दे रहे हैं. ग्रामीणों ने कहा कि पेयजलापूर्ति योजना बंद रहने के कारण गर्मी में पानी के लिए परेशानी हो रही है. दो ही चापाकल चालू हालत में है, जिसमें लाइन लगाकर खड़ा रहना पड़ता है तब जाकर पानी मिल पाता है. ग्रामीणों ने विभाग से इस भीषण गर्मी को देखते हुए जलापूर्ति योजना को चालू करने की मांग की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें