33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पोषण अभियान में तेजी लाएं : एसडीओ

छपरा : पोषण में सुधार लाने के लिए राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रह है. इसी क्रम में गुरुवार को सदर अनुमंडल कार्यालय में एसडीओ संजय कुमार की अध्यक्षता में अभिसरण कार्य योजना की बैठक आयोजित की गयी. इसमें पांच प्रखंडों की समीक्षा की गयी. बैठक गड़खा, जलालपुर, एकमा, लहलादपुर परसा प्रखंड की समीक्षा की […]

छपरा : पोषण में सुधार लाने के लिए राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रह है. इसी क्रम में गुरुवार को सदर अनुमंडल कार्यालय में एसडीओ संजय कुमार की अध्यक्षता में अभिसरण कार्य योजना की बैठक आयोजित की गयी. इसमें पांच प्रखंडों की समीक्षा की गयी. बैठक गड़खा, जलालपुर, एकमा, लहलादपुर परसा प्रखंड की समीक्षा की गयी.

बैठक को संबोधित करते हुए एसडीओ ने कहा कि पोषण को लेकर आम लोगों को जागरूक करने एवं सामुदायिक स्तर पर पोषण में सुधार लाने के लिए राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण को लेकर जागरूकता का अभाव है.
गांवों में कुपोषण एवं एनिमिया जैसे गंभीर रोगों के विषय में लोगों को जानकारी कम होने के कारण इससे ग्रसित लोगों की संख्या अधिक है. इसको ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने साफ-सफाई की जरूरत पर बल देते हुए कहा सभी विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में हाथ धोने का प्रदर्शन किया जाये. मध्याह्न भोजन से पहले बच्चों के हाथ जरूर धुलाएं. शुद्ध पेयजल की अनुपलब्धता भी कुपोषण का कारण बनती है.
इसलिए स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में शुद्ध पेयजल को उपलब्ध कराना जरूरी है. एसडीओ ने नियमित रूप से ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस की सूक्ष्म योजना के अनुसार किशोरी मीटिंग एवं प्रश्नोत्तरी एवं शत-प्रतिशत गृह भ्रमण सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिया. बैठक के दौरान पोषण माह को अधिक प्रभावी एवं सफल बनाने के लिए अंतर्विभागीय सहयोग पर भी बल दिया गया.
स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, जीविका, मनरेगा केंद्र आदि विभागों से समन्वय स्थापित कर अधिक से अधिक सामुदायिक गतिविधियां आयोजित करने की बात बतायी गयी. जिले में चिह्नित कुपोषित प्रभावित क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने की बात बतायी गयी. इस दौरान पांचों प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, स्वास्थ्य कर्मी, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक प्रशांत सिंह समेत अन्य कई अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें