33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कला और संस्कृति का समावेश, उत्साह

हजारीबाग : विनोबाभावे विवि में तीन दिवसीय 25वां अंतर महाविद्यालय युवा महोत्सव झुमर की रंगारंग शुरुआत मंगलवार को हुई. कार्यक्रम का उदघाटन बतौर मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव एवं विशिष्ट अतिथि फिल्मकार मेघनाथ ने दीप जला कर किया. इसमें विभावि से संलग्न 19 कॉलेजों के छात्र कलाकार शामिल हुए. डॉ नीरा यादव ने […]

हजारीबाग : विनोबाभावे विवि में तीन दिवसीय 25वां अंतर महाविद्यालय युवा महोत्सव झुमर की रंगारंग शुरुआत मंगलवार को हुई. कार्यक्रम का उदघाटन बतौर मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव एवं विशिष्ट अतिथि फिल्मकार मेघनाथ ने दीप जला कर किया. इसमें विभावि से संलग्न 19 कॉलेजों के छात्र कलाकार शामिल हुए.

डॉ नीरा यादव ने कहा कि कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में प्रतिभा निखारने का बेहतर मंच है झुमर युवा महोत्सव. इसमें विद्यार्थी कला का बेहतर प्रदर्शन कर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में अपनी पहचान बना सकते हैं. साढ़े चार वर्षों में विभावि में बदलाव आया है. सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में भरपूर सहयोग किया है. पहले उच्च एवं वोकेशनल शिक्षा के लिए विद्यार्थियों को राज्य से बाहर जाना पड़ता था.

अब हर विधानसभा में डिग्री कॉलेज और जिला में वोकेशनल ट्रेनिंग कॉलेज खोल कर सरकार ने बच्चों को स्वरोजगार से जोड़ने का काम किया है. सरकार ने राज्य में 100 कॉलेज खोलने का काम किया है. मंत्री ने कहा कि बेरोजगारी दूर करने के लिए कौशल विकास मिशन का गठन हुआ है. इसके तहत बेरोजगार युवकों को योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा गया है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़नेवाले को ही मंजिल मिलती है.

विवि विद्यार्थियों की प्रतिभा निखारता है
फिल्मकार मेघनाथ ने कहा कि बूंद-बूंद से सागर भरता है, फिर सागर में हलचल समाप्त हो जाता है. विवि कॉलेज रूपी नदी के लिए सागर है. सभी कॉलेजों के विद्यार्थियों को समाहित कर उनकी प्रतिभा को निखारने का काम विवि कर रहा है. उन्होंने स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी एवं विश्वकवि रवींद्रनाथ टैगोर के शिक्षा के क्षेत्र में किये गये कार्यों पर प्रकाश डाला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें