28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आरपीएफ ने इस वर्ष तस्करी के 5.85 करोड़ के सामान बरामद किये

सिलीगुड़ी : पूर्वोत्तर सीमा रेलवे रेलवे के आरपीएफ कर्मियों ने ट्रेनों के जरिये प्रतिबंधित मालों की ढुलाई के विरूद्ध जोरदार अभियान चलाया है. इस अभियान के दौरान रेलवे सुरक्षा बल ने इसमें लिप्त व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के साथ-साथ उनके पास से प्रतिबंधित सामग्री जैसे गांजा, विदेशी सिगरेट, विदेशी कपड़े, नशीली दवा, नारकोटिक्स, कॉस्मेटिक, मार्फिया […]

सिलीगुड़ी : पूर्वोत्तर सीमा रेलवे रेलवे के आरपीएफ कर्मियों ने ट्रेनों के जरिये प्रतिबंधित मालों की ढुलाई के विरूद्ध जोरदार अभियान चलाया है. इस अभियान के दौरान रेलवे सुरक्षा बल ने इसमें लिप्त व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के साथ-साथ उनके पास से प्रतिबंधित सामग्री जैसे गांजा, विदेशी सिगरेट, विदेशी कपड़े, नशीली दवा, नारकोटिक्स, कॉस्मेटिक, मार्फिया और व्हिस्की इत्यादि बरामद किया.

मालूम हो कि रेलवे सुरक्षा बल ने इस वर्ष के दौरान अक्तूबर माह तक 219 मामलें दर्ज किये. इस दौरान रेलवे सुरक्षा बल ने करीब 5.85 करोड़ की प्रतिबंधित सामग्री बरामद की और इसमें लिप्त 57 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया और इन पर कानूनी कारवाई की गयी.

रेलवे सुरक्षा बल ने गत अक्टूबर माह के दौरान पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के अंतर्गत ट्रेनों के जरिये प्रतिबंधित मालों की तस्करी के 21 मामलों का पता लगाया. मौजूदा माह के दौरान जब आरपीएफ टीम गत 14 नवंबर को डिमापुर रेलवे स्टेशन पर तलाशी कर रही थी तब प्लेटफॉर्म नं. 1 के नजदीक 26 पैकेट गांजे रखे 3 लावारिस बैग बरामद किये गये. इसका वजन 40 किग्रा. था.
जिसका अनुमानित मूल्य दो लाख लगाया गया. बाद में बरामद किये गये गांजे को डिविजनल कस्टम प्रिवेंटिव फोर्स, डिमापुर/नगालैंड के अधीक्षक को सुपुर्द कर दिया गया. इसी तरह गत 14 नवंबर को पार्सल ऑफिस/कटिहार में संदिग्ध पैकेजों के खिलाफ आरपीएफ पोस्ट कटिहार (ईस्ट) द्वारा एक संयुक्त तलाशी अभियान चलाया गया.
पीले रंग के पॉली बैगों के पांच पैकेट और लोहे की जाली में लिपटा एक बंडल पाया गया. इस संदिग्ध पैकेटों को खोलने पर इनमें से 750 मि.ली. वाली रॉयल स्टैग व्हिस्की की 12 बोतलें, 750 मि.ली. वाली रॉयल चैलेंज व्हिस्की की 18 बोतलें, 180 मि.ली वाले 672 पाउच ऑफिसर्स च्वाइस व्हिस्की एवं करीब 36 किग्रा. वजन के लोहे की जालीवाला एक बंडल पाया गया. बरामद सामग्री को रेलवे सुरक्षा बल के उप निरीक्षक एएन सिंह ने एस/आई/पार्सल/कटिहार सुधीर कुमार और अन्य गवाहों की उपस्थिति में जब्त कर लिया. बरामद सामग्री की कीमत करीब 85,800 रुपये आंकी गयी.
उल्लेखनीय है कि पिछले तीन वर्षों के दौरान अर्थात 2017 से इस वर्ष के अक्तूबर माह तक रेलवे सुरक्षा बल ने प्रतिबंधित मालों की तस्करी के 586 मामलों को पता लगाया और 16.48 करोड़ की सामग्री बरामद की है. साथ ही रेलवे सुरक्षा बल ने इस अवधि के दौरान पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के अंतर्गत विभिन्न स्टेशनों और ट्रेनों में प्रतिबंधित मालों की ढूलाई में लिप्त 168 व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें