33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

योजनाओं को लटकायें नहीं उसे गति प्रदान करें : आयुक्त

मुंगेर : प्रमंडल में चल रहे महत्वाकांक्षी योजना एवं विधि व्यवस्था को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त वंदना किनी ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा किया. उन्होंने जहां योजनाओं को गति प्रदान करने को लेकर दिशा-निर्देश दिया. वहीं पुलिस प्रशासन को विधि व्यवस्था संधारण करने का निर्देश दिया गया. बैठक में डीआइजी मनु महराज, […]

मुंगेर : प्रमंडल में चल रहे महत्वाकांक्षी योजना एवं विधि व्यवस्था को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त वंदना किनी ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा किया. उन्होंने जहां योजनाओं को गति प्रदान करने को लेकर दिशा-निर्देश दिया.

वहीं पुलिस प्रशासन को विधि व्यवस्था संधारण करने का निर्देश दिया गया. बैठक में डीआइजी मनु महराज, बेगुसराय रेंज के डीआइजी राजेश कुमार, डीएम राजेश मीणा, एसपी लिपि सिंह मुख्य रूप से मौजूद थी.
घोरघट पुल के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि एनएच 80 को जोड़ने वाले इस पुल निर्माण में क्या व्यवधान है. जिस पर मुंगेर डीएम ने बताया कि घोरघट बेली ब्रिज के एप्रोच पथ निर्माण के लिए एक मौजा की 0.0620 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है.
जमीन अधिग्रहण को लेकर थ्री जी की प्रक्रिया पूरा कर एनएचएआइ को प्रस्ताव भेज दिया गया है. जमीन अधिग्रहण पर 87 लाख रुपये खर्च होना है. गंगा पुल एप्रोच पथ निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने निर्माण कार्य को गति प्रदान करने का निर्देश दिया. एप्रोच पथ की वस्तुस्थिति से संबंधित अधिकारी ने आयुक्त को जानकारी दी.
अधिकारी ने बताया कि 34 मौजा से 48.5 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करना था. इसमें 34 मौजा का अधिसूचना व अधिघोषणा किया जा चुका है. 20 मौजा का प्राक्कलन तैयार कर एनएचएआई को भेजा दिया गया.
इसके बाद एनएचएआई द्वारा 87 करोड़ 05 लाख रुपया उपलब्ध कराया गया है. इसमें 258 रैयतों के बीच 69 करोड़ 55 लाख रुपये का वितरण कर दिया गया. टोपोलैंड सहित अन्य सरकारी विभागों का 17.61 हेक्टेयर जमीन एनएचएआई को हस्तांतरित करना लंबित हैं.
जिसे लेकर प्रक्रिया तेज रफ्तार से चल रहा है. मुंगेर से मिर्जाचौकी तक फोरलेन सड़क के संबंध में आयुक्त को बताया गया कि मुंगेर जिले के 36 मौजा से 117.12 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा. इसके लिए भू-अर्जन विभाग द्वारा 36 मौजा का अधिसूचना व 35 मौजा का अधिघोषणा कर दिया गया है.
इसके साथ ही 12 मौजा का प्राक्कलन तैयार कर पैसा के लिए एनएचएआई को पत्र भेजा गया है. प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि बेवजह योजनाओं को लटकाने से अधिकारी बाज आये. इन परियोजनाओं को पूरा कराने में आपसी समन्वय स्थापित कर निर्माण कार्य को गति प्रदान करें.
सरस्वती पूजा को लेकर दिया गया दिशा-निर्देश
प्रमंडलीय आयुक्त वंदन किनी प्रमंडल के सभी जिलों के डीएम और एसपी विधि व्यवस्था को दुरुस्त रखने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि सरस्वती पूजा को लेकर विशेष सावधानी बरती जाये. बिना अनुमति के प्रतिमा स्थापित नहीं हो. साथ ही डीजे के संचालन पर रोक रहे.
प्रतिमा विसर्जन के दौरान एनजीटी के गाइड लाइन का सख्ती से अनुपालन कराया जाये. आयुक्त ने जिलों में बीते दिनों हुए प्रदर्शन एवं पथराव करने वालों की पहचान कर कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश डीआइजी एवं एसपी को दिया. इधर लखीसराय के पीरी बाजार में अभयपुर स्टेशन की ओर जाने वाली सड़क के अतिक्रमण को योजनाबद्ध तरीकों से हटाने की दिशा में काम किया जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें