37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Petrol Diesel Price : एशियाई बाजार में कम हुई तेल की कीमत, जानें भारत में आज का भाव

कई दिनों के भारी उतार-चढ़ाव के बाद एशियाई बाजार में सोमवार तेल की कीमत में बड़ी गिरावट दर्ज की गयी है. समाचार एजेंसी एफपी के अनुसार अमेरिकी बेंचमार्क वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) आज सुबह 2.95 प्रतिशत की कमी के साथ 24.01 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

नयी दिल्ली : कई दिनों के भारी उतार-चढ़ाव के बाद एशियाई बाजार में सोमवार को तेल की कीमत में बड़ी गिरावट दर्ज की गयी है. हालांकि भारत में तेल की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपये प्रति लीटर है. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपये है.

समाचार एजेंसी एफपी के अनुसार अमेरिकी बेंचमार्क वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) आज सुबह 2.95 प्रतिशत की कमी के साथ 24.01 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. इसी बीच खबर है कि तेल उत्पादक देश कुवैत ने कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है. यह बढ़ोतरी कुवैत कंपनियों के लगातार हो रहे नुकसान के बाद किया गया है. वहीं सऊी अरब ने भी वैट बढ़ाने का संकेत दिया है, जिसके बाद माना जा रहा है कि जल्द ही फिर कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है.

आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपये प्रति लीटर है. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 76.31 रुपये, कोलकाता 73.30 रुपये और चैन्नई में 75.54 रुपये लीटर है. वहीं डीजल की कीमत की बात करे तो दिल्ली में डीजल की कीमत 69.39 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में डीजल 66.21 रुपये और कोलकाता में 65.62 रुपये प्रति लीटर है.चेन्नई में डीजल 68.22 रुपये प्रति लीटर है.

Also Read: Cruid Oil की कीमतों में गिरावट का फायदा उठाने की फिराक में जुटा ड्रैगन, आयात और भंडारण पर दे रहा जोर

अमेरिका रूस के कारण अंतराष्ट्रीय बाजार में हालात खराब– अमेरिका और रूस के बीच जारी द्वंद के कारण पेट्रोल डीजल की कीमत ने धरती पकड़ ली है. सोमवार को अमेरिकी बाजार में तेल की कीमत 24.59 डॉलर/बैरल है, तेल की कीमत में यह गिरावट अमेरिका और रूस के बीच चल रहे द्वंद सबसे बड़ा कारण है.

मांग में कमी सबसे बड़ा कारण– इसके आलावा तेल की कीमत में गिरावट का सबसे बड़ा कारण कोरोनावायरस के कारण तेल की मांग में पहले से कमी है, जबकि कीमत की गिरने से स्थिति और बदतर होते जा रही है. विश्व भर में कोरोनावायरस के कारण दो करोड़ बैरल तेल की मांग प्रतिदिन कम हो रही है. तेल कंपनियों को इसका नुकसान उठाना पड़ा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें