33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोदी सरकार ने MSME को ‘चैंपियन’ बनाने के लिए लॉन्‍च किया CHAMPIONS पोर्टल, जानें क्या है खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को Champions.gov.in नाम का पोर्टल लॉन्‍च किया. CHAMPIONS (क्रिएशन ऐंड हार्मोनियस ऐप्लिकेशन ऑफ मॉडर्न प्रोसेस फॉर इन्क्रीजिंग द आउटपुट ऐंड नैशनल स्ट्रेंथ) पोर्टल सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) क्षेत्र के लिए है.

नयी दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को Champions.gov.in नाम का पोर्टल लॉन्‍च किया. CHAMPIONS (क्रिएशन ऐंड हार्मोनियस ऐप्लिकेशन ऑफ मॉडर्न प्रोसेस फॉर इन्क्रीजिंग द आउटपुट ऐंड नैशनल स्ट्रेंथ) पोर्टल सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) क्षेत्र के लिए है. यह शिकायत निवारण, उद्यमी प्रतिभा का दोहन करना और नये व्यावसायिक अवसरों की खोज पर फोकस करेगा.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि उन्होंने चैंपियन्स यानी क्रियेशन एंड हार्मोनियस एप्लीकेशन ऑफ मॉर्डन प्रोसेसेज फॉर इंक्रीजिंग दी आउटपुट एंड नेशनल स्ट्रेंथ नाम के पोर्टल को शुरू किया. इस मौके पर उनके साथ भूतल परिवहन एवं एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे. बयान में कहा गया कि यह पोर्टल एमएसएमई की छोटी-छोटी इकाइयों की हर तरह से मदद कर उन्हें चैंपियन बनायेगा. यह का पहला ऐसा पोर्टल है, जिसे भारत सरकार की मुख्य केन्द्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपी ग्राम्स) से जोड़ा गया है.

Also Read: MSME को मजबूत करने के लिए सरकार 20,000 करोड़ इंवेस्ट करेगी, 14 खरीफ फसलों के लिए एमएसपी तय

इससे शिकायतों को निपटाने की व्यवस्था तेज होगी. बयान के अनुसार, पोर्टल को कृत्रिम मेधा (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस), डेटा एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग से लैस किया गया है. इससे कारोबारियों की शिकायत के बिना भी उनकी समस्या निपटायी जा सकेगी. बयान के अनुसार, चैंपियन्स पोर्टल के जरिये एमएसएमई क्षेत्र की कई तरह की समस्याओं व शिकायतों का निवारण किया जायेगा.

कोरोना वायरस महामारी के दौरान पूंजी की कमी, श्रमशक्ति की किल्लत, जरूरी अनुमतियों जैसी समस्याएं इस पोर्टल के माध्यम से निपटाई जा सकेंगी. इसके लिये यहां एमएसएमई सचिव के कार्यालय में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. इसके अलावा देश भर में विभिन्न राज्यों में 68 स्थानीय नियंत्रण कक्ष बनाये गये हैं जो पोर्टल से जुड़े हुए हैं.

इस पोर्टल की शुरुआत के साथ ही सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि कोई भी फाइल (आवेदन) 72 घंटे से ज्यादा समय तक उनके पास ना रहें. यह पोर्टल एमएसएमई को व्यक्तिगत सुरक्षा परिधान (पीपीई), मास्क जैसे चिकित्सा उपकरणों के विनिर्माण समेत अन्य नये अवसरों की भी जानकारी देगा. पोर्टल विनिर्मित वस्तुओं की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आपूर्ति में भी एमएसएमई की मदद करेगा.

Champions.gov.in पोर्टल क्‍या है

Champions.gov.in पोर्टल शिकायत निवारण, उद्यमी प्रतिभा का दोहन करना और नये व्यावसायिक अवसरों की खोज पर फोकस करेगा. Champions पोर्टल को भारत सरकार की मुख्य केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली यानी सीपी ग्राम्स से जोड़ा गया है. अगर किसी ने सीपी ग्राम्स पर शिकायत की तो वो सीधे Champions पोर्टल पर चला जाएगा और उसपर फौरन काम तेज कर दिया जाएगा और शिकायत का निपटारा जल्‍दी हो जाएगा.

Posted By : arbind kumar mishra

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें