27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देश में कोरोनाः इन 10 राज्यों में ही 84 फीसदी मामले और 95 फीसदी मौत, बिहार का नाम भी शामिल

Coronavirus in india: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच स्पेन को पीछे छोड़ते हुए इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत दुनिया में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. अब भी ये कहा जा रहा है कि कोविड-19 का चरम स्तर नहीं है. वैसे तो कोरोना के मामले लगभग सभी राज्यों से आ रहे हैं. लेकिन 10 ऐसे राज्य हैं जहां से 84 फीसदी मामले रिपोर्ट हुए हैं.

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच स्पेन को पीछे छोड़ते हुए इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत दुनिया में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. भारत में संक्रमितों की संख्या 2 लाख 46 हजार से ज्यादा हो चुकी है. इनमें से 6642 लोगों की मौत हो गयी है. अब भी ये कहा जा रहा है कि कोविड-19 का चरम स्तर नहीं है. वैसे तो कोरोना के मामले लगभग सभी राज्यों से आ रहे हैं. लेकिन 10 ऐसे राज्य हैं जहां से 84 फीसदी मामले रिपोर्ट हुए हैं.

Also Read: Corona LIVE update : दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 219, कोरोना के कुल मामलों में से आधे चार महानगरों में

सबसे ज्यादा मामले वाले राज्यों की बात करें तो पहले स्थान पर महाराष्ट्र फिर तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, यूपी, एमपी, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और बिहार है. इन 10 राज्यों में ही देश के मुकाबले 84 फीसदी मामले हैं. भारत के बारे में कहा जाता है कि यहां प्रति 10 लाख की आबादी पर जांच कम की जा रही है. जिस प्रकार भारत के उक्त 10 राज्यों में कोरोना के मामले सामने आए हैं उस प्रकार से कुल मामले और कुल जांच की गणना ज्यादा मायने नहीं रखती.

Also Read: Jharkhand News : झारखंड में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा हुआ हजार पार, पढ़ें झारखंड की टॉप 5 खबरें

टीओआई के मुताबिक, दिल्ली , तमिलनाडु, राजस्थान, कर्नाटक और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा जांच हुई है. इस आधार पर देखें तो जांच के आधार पर मामलों की संख्या का क्रम है दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान. यहां वो पांच राज्य हैं जहांप्रति 10 लाख की आबादी पर सबसे ज्यादा मामले सामने आए.

अगर सबसे ज्यादा मौत की बात करें तो उसका क्रम है महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश और बंगाल. कोरोना के कारण 6650 मौतों के लिहाज से देखें तो इन पांच राज्यों में ही 83 फीसदी मौतें हुई है. वहीं अगर मृत्युदर के हिसाब से देखें तो राज्यों के क्रम है- गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश , महाराष्ट्र और दिल्ली. इन आंकड़ों के आधार पर ये कहा जा सकता है कि ज्यादा जांच के मामलों का कुल मामलों से कोई संबंध नहीं है. 100 मामलों के लिहाज से देखें तो सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र, बंगाल और गुजरात में हुई है.

महाराष्ट्र और दिल्ली में हालात सबसे ज्यादा खराब

देश के 10 सबसे प्रभावित राज्यों में दो लाख से ज्यादा मामले हैं. इन्हीं 10 राज्यों में 6300 से ज्यादा मौतें हुईं हैं. कई ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना के इक्का-दुक्का मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र और दिल्ली में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. यहां प्रति 100 टेस्ट पर सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं. एक तरफ जहां महाराष्ट्र में अब केसों की डबलिंग होने का समय घट रहा है तो वहीं दिल्ली में यह तेज हो रहा है.

बिहार में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार

बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या पांच हजार के करीब पहुंचने वाली है. शनिवार को कोरोना पॉजिटिवों के 233 नये मामले पाये गये हैं. इसके साथ ही राज्य में कुल कोरोना पॉजिटिवों की संख्या 4831 तक पहुंच गयी है. शनिवार को राज्य के 22 जिलों में नये मामले पाये गये हैं.स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार अब तक कुल 30 लोगों की मौत हो चुकी है

Posted By: Utpal Kant

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें