26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका प्रदर्शन : जॉर्ज फ्लॉयड के शव वाले सुनहरे ताबूत की एक झलक पाने के लिए घंटों इंतजार करते रहे लोग

George Floyd's death : अमेरिका में नस्लवाद और पुलिस की ज्यादतियों के खिलाफ देशभर में चल रहे प्रदर्शनों के सिलसिले में हजारों लोगों ने कई स्थानों पर शांतिपूर्ण मार्च किया. मास्क पहने और पुलिस सुधारों की मांग करते हुए शनिवार को प्रदर्शनकारी दर्जनों स्थानों पर एकत्रित हुए. वहीं नॉर्थ कैरालाइना में लोग जॉर्ज फ्लॉयड के शव वाले सुनहरे ताबूत की एक झलक पाने के लिए घंटों इंतजार करते रहे.

अमेरिका में नस्लवाद और पुलिस की ज्यादतियों के खिलाफ देशभर में चल रहे प्रदर्शनों के सिलसिले में हजारों लोगों ने कई स्थानों पर शांतिपूर्ण मार्च किया. मास्क पहने और पुलिस सुधारों की मांग करते हुए शनिवार को प्रदर्शनकारी दर्जनों स्थानों पर एकत्रित हुए. वहीं नॉर्थ कैरालाइना में लोग जॉर्ज फ्लॉयड के शव वाले सुनहरे ताबूत की एक झलक पाने के लिए घंटों इंतजार करते रहे.

अफ्रीकी-अमेरिकी फ्लॉयड की मिनियापोलिस में पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. करीब 12 दिन पहले फ्लॉयड की मौत के बाद संभवत: पहली बार सबसे अधिक संख्या में लोग एकत्रित हुए और वो भी ऐसे समय में जब आगजनी और हिंसा की घटनाओं के बाद लगाए कर्फ्यू को अधिकारियों ने हटाना शुरू कर दिया है. सबसे बड़ा प्रदर्शन वाशिंगटन में देखा गया जहां सड़कों पर प्रदर्शनकारी उमड़ पड़े. गर्मी और उमस के बीच प्रदर्शनकारी कैपिटोल, नेशनल मॉल और आसपास के इलाकों में उमड़े.

Also Read: Gold bond scheme: सस्ते दाम पर सोना खरीदने का मौका, आठ जून से खुलेगा सरकारी गोल्ड बॉन्ड, ऐसे मिलेगी छूट

कई समूहों ने व्हाइट हाउस की ओर कूच किया. व्हाइट हाउस की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के गोल्फ रिजॉर्ट के बाहर भी करीब 100 प्रदर्शनकारी एकत्रित हो गए. सैन फ्रांसिस्को में गोल्डन गेट ब्रिज और न्यूयॉर्क में ब्रुकलिन ब्रिज में शांतिपूर्ण प्रदर्शन हुए. कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बीच कई लोगों ने मास्क पहन रखा था. अश्वेत प्रदर्शनकारी रोड्रिक स्वीनी ने कहा कि उन्हें बड़ी संख्या में श्वेत प्रदर्शनकारियों को देखकर खुशी हुई है. फिलाडेल्फिया और शिकागो में प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की.

अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने कैपिटल हिल के नेताओं से मुलाकात की

जार्ज फ्लॉयड की पुलिस के हाथों हुई मौत के बाद प्रदर्शनों से निपटने में सेना की भूमिका को लेकर पेंटागन के अधिकारियों के आलोचनाओं से घिर जाने के बीच अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी जनरल मार्क मिले ने कांग्रेस के नेताओं और अन्य सांसदों से निजीतौर पर बातचीत की. प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने मंगलवार को अपनी चिंता प्रकट करने के लिए ज्वायंट चीफ ऑफ स्टाफ मिले को बुलाया था. इससे पहले सोमवार को व्हाइट हाउस के समीप से प्रदर्शनकारियों को हटा दिया था ताकि राष्ट्रपति ट्रंप समीप के एक गिरजाघर जा सके. उनके साथ मिले और रक्षामंत्री मार्क एस्पर भी थे. ऐसे में सेना के राजनीतिकरण की धारणा को लेकर रक्षामंत्री एवं मिले की आलोचना हुई. मिले ने मंगलवार को सीनेट के डेमोक्रेटिक नेता चक स्कम्बर से भी भेंट की. वह 20 से अधिक कांग्रेस सदस्यों से मिल चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें