28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिलाओं से जुड़े अपराध पर लगेगा अंकुश, 300 थानों में बनेगा हेल्प डेस्क

महिलाओं से जुड़े अपराधों के खिलाफ समय पर कार्रवाई के लिए 300 थानों का चयन किया गया है. इसमें 24 जिलों के अलावा धनबाद व जमशेदपुर दो रेल क्षेत्र भी शामिल हैं. यह जानकारी पुलिस मुख्यालय की प्रवक्ता सह आइजी सुमन गुप्ता ने दी

रांची : महिलाओं से जुड़े अपराधों के खिलाफ समय पर कार्रवाई के लिए 300 थानों का चयन किया गया है. इसमें 24 जिलों के अलावा धनबाद व जमशेदपुर दो रेल क्षेत्र भी शामिल हैं. यह जानकारी पुलिस मुख्यालय की प्रवक्ता सह आइजी सुमन गुप्ता ने दी. उन्होंने कहा कि 300 थानों में महिलाओं के उत्पीड़न/अत्याचार को अधिक कारगर तरीके से सुनवाई के लिए महिला सहायता डेस्क को स्थापित और सुदृढ़ किये जाने का प्रस्ताव है. इसके लिए निर्भया फंड से सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी.

सेवा पुस्तिका देख सकेंगे पुलिसकर्मी : किसी पुलिसकर्मी को कोई आशंका है, तो वह अपनी सेवा पुस्तिका देख सकेगा. उसे अपने जिला के पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय एवं परिचारी प्रवर की उपस्थिति में सेवा पुस्तिका देखने का मौका दिया जायेगा. पुलिसकर्मियों की सेवा पुस्तिका अपडेट नहीं रहने की स्थिति में उन्हें प्रोन्नति, एसीपी व एमएसीपी का लाभ मिलने में परेशानी हो रही थी. इसे देखते हुए डीजीपी ने जिला व इकाई के पुलिसकर्मियों/पदाधिकारियों की सेवा पुस्तिका में समय सीमा निर्धारित कर कोटिवार अपडेट प्रविष्टि करने का निर्देश दिया है.

छह चरणों में चलेगा सम्मान अभियान : आइजी ने कहा कि पुलिसकर्मियों की समस्याओं के समाधान के लिए सम्मान अभियान चलाया जा रहा है, ताकि चतुर्थवर्गीय व तृतीय श्रेणी के पुलिसकर्मियों का मनोबल ऊंचा रहे. यह अभियान छह चरणों में आयोजित किया जायेगा. अब तक सभी जिले, इकाई और वाहिनियों में हवलदार, आरक्षी एवं चतुर्थवर्गीय कर्मियों की समस्याओं के निराकरण के लिए 615 शिकायत दर्ज की गयी है. इनमें से 143 का निबटारा कर संबंधित कर्मियों को सूचित कर दिया गया है. शेष 472 कर्मियों की समस्याओं के निष्पादन की प्रक्रिया जारी है.

Post by : Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें