28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Fact Check: सरकार ने SSC और UPSC की नई भर्तियों पर लगा दी रोक? जानिए दावे की सच्चाई

Fact Check: सोशल मीडिया पर दावा किया जाने लगा कि केंद्र सरकार नई भर्तियों की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है.

Fact Check: फेसबुक, ट्विटर पर आये दिन हम रोज कोई न कोई मुद्दे को ट्रेंड करते हुए देखते हैं. इन दिनों ट्विटर स लेकर तमाम सोशल मीडिया पर ‘बेरोज़गार दिवस’ की खू़ब चर्चा है. ये बेरोज़गार दिवस’ दिवस 17 सितंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन के दिन मनाने की चर्चा है. इन सब चर्चा के बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जाने लगा कि केंद्र सरकार नई भर्तियों की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है. फेसबुक, ट्विटर और वाट्सऐप समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कई अफवाहें तेजी से फैल रही हैं. इस दावे की सच्चाई का पता पीआईबी ने लगाया है.

वायरल हो रहे इस पोस्ट का पीआईबी फैक्ट चेक किया. पीआईबी ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा यह पोस्ट फर्जी है.PIB ने ट्वीट पर जानकारी दी है कि एक मीडिया चैनल द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि सरकार ने नई भर्तियों की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है. यह दावा भ्रामक है. SSC, UPSC आदि जैसी सरकारी एजेंसियों के माध्यम से भर्तियां सामान्य रूप से जारी रहेंगी. PIB के ट्वीट के बाद फाइनेंस मिनिस्ट्री ने भी सफाई देते हुए कहा है कि भारत सरकार ने पदों को भरने पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है. कर्मचारी चयन आयोग, यूपीएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड, आदि जैसी सरकारी एजेंसियों के माध्यम से की जाने वाली भर्तियां बिना किसी रोक के सामान्य रूप से जारी रहेंगी.

Also Read: India China Border Tension: चीन की नयी हिमाकत, अरुणाचल प्रदेश में खोल सकता है नया फ्रंट, सेना ने रखी है कड़ी नजर

मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि भारत सरकार के किसी भी पदों को भरने पर कोई भी पाबंदी नहीं है। कर्मचारी चयन आयोग, यूपीएससी, आरएलवी भर्ती बोर्ड जैसे सरकारी एजेंसियों के माध्यम से समान्य भर्तियां पहले की तरह ही जारी रहेंगी. मंत्रालय ने यह भी कहा कि 4 सितंबर 2020 को जारी मंत्रालय के व्यय परिपत्र पदों के निर्माण के लिए आंतरिक प्रक्रिया से संबंधित है। यह किसी भी तरह से भर्ती को न तो प्रभावित करता है और न ही रद्द करता है.

Posted by: Rajat Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें