34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुख्य मार्गों पर बह रहा तीन से चार फीट पानी, कई प्रखंडों का संपर्क मुख्यालय से कटा

बेतिया : जिले के रामनगर, सिकटा, नरकटियागंज, गौनाहा व मैनाटांड़ आदि प्रखंडों का संपर्क जिला मुख्यालय से कटा रहा. मुख्य सड़क मार्गों पर तीन से चार फीट पानी का तेज बहाव जारी है. वहीं दर्जनों गांव में बाढ़ के पानी से घिरे हुए है.

बेतिया : जिले के रामनगर, सिकटा, नरकटियागंज, गौनाहा व मैनाटांड़ आदि प्रखंडों का संपर्क जिला मुख्यालय से कटा रहा. मुख्य सड़क मार्गों पर तीन से चार फीट पानी का तेज बहाव जारी है. वहीं दर्जनों गांव में बाढ़ के पानी से घिरे हुए है. खासकर लौरिया-रामनगर, लौरिया-नरकटियागंज, लौरिया-गोनौली, नरकटियागंज-गौनाहा, सिकटा-बेतिया, मैनाटांड़-बेतिया आदि मुख्य मार्गों पर चौथे दिन भी आवागमन प्रभावित रहा. बाढ़ की पानी से धान व गन्ना आदि फसलों को भारी क्षति पहुंची है. एक साल में तीन बार इस तरह की स्थिति से किसान टूट चुके हैं.

लौरिया प्रतिनिधि के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में पिछले दिनों तेज बारिश से सिकरहना नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने लौरिया-नरकटियागंज मुख्य मार्ग तथा लौरिया-रामनगर मुख्य मार्ग पर दो फीट से ऊपर पानी सड़क पर बह रहा है. नंदनगढ़ जाने वाले मार्ग पर भी पानी है. अशोक स्तंभ परिसर जलमग्न है. साहु जैन विद्यालय में तीन से चार फीट पानी है. दर्जनों गांवों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से भंग हो गया है. जिनमें देवराज इलाका समेत मटियरिया, गोबरौरा तथा गोनौली पंचायत का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से टूट गया है.

साठी प्रतिनिधि के अनुसार बाढ़ और बारिश से लौरिया प्रखंड के बसंतपुर पंचायत चारों तरफ से पंडई, सिकरहाना एवं करताहा नदियों के मेल के कारण चारों तरफ से इस साल तीसरी बार घिरा हुआ है. स्थानीय मुखिया पंकज बरनवाल ने बताया कि यह आफत भरी बाढ़ मेरे पंचायत में तीसरी बार आई है. विडंबना यह है कि लगातार बाढ़ आने के बाद भी प्रखंड से लेकर जिला तक सूचना देने के बाद भी प्रशासन एवं पदाधिकारियों के तरफ से पंचायत वासियों को किसी प्रकार की सुविधा अभी मुहैया नहीं हुई है. दर्जनाधिक घरों में बाढ़ का पानी घुस जाने से दो दिनों से भोजन नहीं बन रहा है.

सिकटा प्रतिनिधि के अनुसार नेपाल के जल अधिग्रहण में हुई भारी बारिश से सिकरहना नदी के बाढ़ का पानी तांडव मचा दिया है. प्रखंड के दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में है. मैनाटांड़-बेतिया मुख्य पथ पर बैसखवा से गोपालपुर तक सड़क पर लगभग चार फुट तक पानी का बहाव हो रहा है. जिससे आवागमन बाधित हो गया है. बाढ़ से पुरैना, कदमवा, बिरईठ, सुन्दरगावा, खाप टोला, जगरनाथपुर, सोनवर्षा समेत दर्जनों गांवों में बाढ़ के पानी से त्राहिमाम मचा हुआ है. बाढ़ का जायजा लेने सीओ मनीष कुमार पहुंचे. स्थिति का आकलन किया. कुछ जरूरी निर्देश भी दिए.

प्रतिनिधि मंडल ने लिया बाढ़ क्षेत्र का जायजा : बेतिया. भाकपा के जिला सचिव ओमप्रकाश क्रान्ति के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल सरिसवा एवं तिरवाह के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. तीसरी बार बाढ़ आने से किसानों के फसल को काफी नुकसान हुआ है. धान की खड़ा फसल बाढ़ के पानी में डूब गये हैं. अभी तक पूर्व के बाढ़ से हुई क्षति का मुआवजा नहीं मिला, तब तक दुबारा बाढ़ की विभीषिका झेलना पड़ रहा है.

सरिसवा,भरवलिया,बथना,गढ़वा,भोगाड़ी, सेमरा,वरवा-बिरवा, बढ़इया टोला, हरपुर आदि गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं. प्रतिनिधि मंडल में अब्दुल सत्तार साह, संजय सोनी, मदन शर्मा, प्रसन्न साह, नसुरूदीन साह, अमजद साह, चंद्रिका साह, संतोष प्रसाद आचार्य, योगी साह आदि स्थानीय साथी उपस्थित रहे.

posted by ashish jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें