27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Agriculture Bill 2020 : जमींदारी प्रथा को कांग्रेस ने खत्म किया उसे फिर से थोपने की कोशिश : आरपीएन

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह रांची पहुंचे है़ं प्रभारी श्री सिंह सोमवार को संसद में पारित तीन कृषि बिल के खिलाफ मोरहाबादी स्थित गांधी प्रतिमा से राजभवन मार्च का में शामिल होंगे़

रांची : कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह रांची पहुंचे है़ं प्रभारी श्री सिंह सोमवार को संसद में पारित तीन कृषि बिल के खिलाफ मोरहाबादी स्थित गांधी प्रतिमा से राजभवन मार्च का में शामिल होंगे़ इसके साथ ही वह सरकार में शामिल पार्टी के मंत्री व विधायकों के साथ बैठक करेंगे़ सरकार के कामकाज की जानकारी लेंगे़ कोरोना काल से लेकर अब तक जनहित में चलाये गये कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे़ अपने मंत्रियों के विभाग के कामकाज का भी जायजा लेंगे़

एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में कांग्रेस प्रभारी श्री सिंह ने कहा कि जिस जमींदारी प्रथा को कांग्रेस पार्टी ने खत्म करने का काम किया, उसी जमींदारी प्रथा को देश में एक बार फिर से थोपने की कोशिश हो रही है. भाजपा ने अपने पूंजीपति मित्रों की सहायता के लिए देश के किसानों पर हमला बोला है. कृषि संबंधित नये काले कानून से किसान पूरी तरह से तबाह हो जायेंगे. करोड़ों लोगों के समक्ष बेरोजगारी का संकट की उत्पन्न हो जायेगा.

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जिस हरित क्रांति की शुरुआत की थी, उसे हराने की कोशिश की जा रही है, कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता इसके खिलाफ गोलबंद हो चुका है और किसान तथा आम जनता के सहयोग से इस कानून को वापस लेने के लिए केंद्र सरकार को मजबूर कर दिया जायेगा. एक सवाल के जवाब में आरपीएन सिंह ने कहा कि लॉकडाउन के कारण वे काफी लंबे अरसे बाद झारखंड आये हैं. सरकार के कामकाज के साथ ही संगठन के कार्यों की भी समीक्षा होगी. विधायकों से भी बात कर उनके क्षेत्र की समस्याओं को सुनेंगे और सरकार तथा संगठन के बीच समन्वय स्थापित कर जन समस्याओं के समाधान की दिशा में कदम उठाये जायेंगे.

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान पार्टी नेताओं-कार्यकर्ताओं ने काफी अच्छा काम किया. सरकार ने भी हर जरूरतमंद और गरीब परिवारों को अनाज उपलब्ध कराने का सराहनीय काम किया. श्रमिकों और प्रवासी कामगारों को भी मनरेगा के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया गया. बेरमो और दुमका विधानसभा उपचुनाव के संबंध में पूछे गये सवाल पर आरपीएन सिंह ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव लगातार बेरमो का दौरा कर रहे हैं.

वहीं सहयोगी दल जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दुमका विधानसभा उपचुनाव की खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं. दोनों ही सीटों पर यूपीए प्रत्याशी की जीत होगी. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पार्टी प्रभारी आरपीएन सिंह का मंत्री बन्ना गुप्ता, बादल पत्रलेख, विधायक दीपिका पांडेय, अंबा प्रसाद, प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, राजेश ठाकुर, प्रवक्ता आलोक दूबे, लाल किशोर नाथ शाहदेव, डॉ राजेश गुप्ता, फिरोज रिजवी मुन्ना समेत अन्य नेताओं स्वागत किया.

चंपारण सत्याग्रह से कांग्रेस ने दूर की थी किसानों की पीड़ा : रांची. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह वित्त व खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने रविवार को राष्ट्र की विरासत में कांग्रेस पार्टी के योगदान को लेकर तैयार की गयी वीडियो शृंखला धरोहर की 13वीं कड़ी को सोशल मीडिया पर जारी किया. उन्होंने कहा कि इस वीडियो में स्वतंत्रता आंदोलन में कांग्रेस पार्टी की भूमिका को दिखाया गया है. इसमें 1917 के चंपारण सत्याग्रह का उल्लेख किया गया है. चंपारण सत्याग्रह से कांग्रेस में किसानों की पीड़ा दूर की थी.

डॉ उरांव ने कहा कि 1917 के चंपारण सत्याग्रह ने पूरे देश में आजादी के आंदोलन को नयी दिशा दिखायी. इसकी शुरुआत होती है तिनकठिया प्रथा यानी प्रति बीघा में तीन कट्ठा नील की खेती के ब्रिटिश फरमान के विरोध से. इससे चंपारण के किसान तबाह हो रहे थे. चार मार्च 1918 को चंपारण अधिनियम पारित हुआ और तिनकठिया प्रथा समाप्त हो गयी. कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, मंत्री बन्ना गुप्ता प्रवक्ता आलोक दूबे, लाल किशोर नाथ शाहदेव, डॉ राजेश गुप्ता, गजेंद्र सिंह समेत पार्टी के विधायक, सांसद व पदाधिकारियों ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया.

Post by : pritish sahay

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें