33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Kisan Andolan : कृषि बिल के खिलाफ 20 फरवरी को हजारीबाग में ट्रैक्टर रैली, कृषि मंत्री बोले- किसानों के लिए डेथ वारंट है कानून

Kisan Andolan, Jharkhand News, Hazaribagh News : झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बड़कागांव दौरे के क्रम में झारखंड महाविद्यालय के प्रांगण में कांग्रेसियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि 20 फरवरी, 2021 को हजारीबाग में राज्य स्तरीय ट्रैक्टर रैली सह किसान सम्मेलन को ऐतिहासिक बनाने के लिए बड़कागांव के किसानों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने के लिए अपील करने पहुंचे थे. 13 फरवरी को जिला मुख्यालय में पदयात्रा और 20 फरवरी को ट्रैक्टर रैली सह किसान सम्मेलन को लेकर बड़कागांव प्रखंड स्तरीय कांग्रेसियों की बैठक आयोजित की गयी.

Kisan Andolan, Jharkhand News, Hazaribagh News, बड़कागांव (संजय सागर) : हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव पहुंचे झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने केंद्र सरकार को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 3 नये कृषि कानून लाना किसानों के लिए डेथ वारंट के समान है. लोकतंत्र का दुरुपयोग करते हुए केंद्र सरकार बहस से भागना चाह रही है और जबरन कृषि बिल किसानों पर थोपना चाहती है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिस बैंक के खिलाफ शिकायत मिल रही है उस पर मामला दर्ज किया जायेगा. पहले चरण में स्टैंडिंग केसीसी खाता धारियों का ऋण माफ किया जा रहा है. एनपीए खाताधारियों पर सरकार के सभी घटक दलों के साथ मिलकर विचार की जा रही है.

झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बड़कागांव दौरे के क्रम में झारखंड महाविद्यालय के प्रांगण में कांग्रेसियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि 20 फरवरी, 2021 को हजारीबाग में राज्य स्तरीय ट्रैक्टर रैली सह किसान सम्मेलन को ऐतिहासिक बनाने के लिए बड़कागांव के किसानों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने के लिए अपील करने पहुंचे थे. 13 फरवरी को जिला मुख्यालय में पदयात्रा और 20 फरवरी को ट्रैक्टर रैली सह किसान सम्मेलन को लेकर बड़कागांव प्रखंड स्तरीय कांग्रेसियों की बैठक आयोजित की गयी.

प्रथम चरण में दो हजार करोड़ रुपये ऋण माफी का लक्ष्य

कृषि मंत्री श्री पत्रलेख ने कहा कि प्रथम चरण में 9,700 स्टैंडिंग खाताधारी किसानों का 2000 करोड रुपये की राशि ऋण माफी करने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि बड़कागांव के कांग्रेसियों में बहुत दम है. 3 बार से आंख मूंदकर योगेंद्र साव के परिवार को विजय बनाने का काम किया जा रहा है. यह पूर्व मंत्री योगेंद्र साव, पूर्व विधायक निर्मला देवी एवं वर्तमान विधायक अंबा प्रसाद पर ग्रामीणों एवं कार्यकर्ताओं का गहरा लगाव दर्शाता है. राज्य स्तरीय ट्रैक्टर रैली में बड़कागांव विधानसभा के किसान पूरे दमखम के साथ भाग लेंगे.

Also Read: हजारीबाग में आबादी व क्षेत्रफल बढ़ने के बाद भी अग्निशमन विभाग में नहीं बढ़े संसाधन, 16 प्रखंड महज तीन दमकल पर निर्भर

उन्होंने कहा कि कृषि कानून के खिलाफ एवं देश में चल रहे किसानों का आंदोलन के समर्थन में झारखंड राज्य स्तरीय ट्रैक्टर रैली का आयोजन हजारीबाग के गांधी मैदान में आयोजित की जायेगी. इस रैली का समर्थन झारखंड सरकार के सभी घटक दलों का भी है. उन्होंने कहा कि करोना काल में देश के किसी भी राज्य से बिना विधानसभा की सहमति के बगैर केंद्र सरकार 3 कृषि कानून बिल लागू कर किसानों के लिए यह सीधा डेथ वारंट जारी किया है. किसानों के साथ-साथ आमजनों पर सीधा प्रहार की गयी है. लोकतंत्र का दुरुपयोग करते हुए केंद्र सरकार बहस से भागना चाह रही है और जबरन कृषि बिल थोपना चाहती है.

कृषि मंत्री ने कहा कि लोकतांत्रिक तरीके से देश में कृषि बिल का विरोध किया जा रहा है. हर हाल में यह काला कानून केंद्र सरकार को वापस लेना होगा. एक सवाल के जवाब में कृषि मंत्री ने कहा कि झारखंड के 12 सांसदों का काम है कि जीएसटी एवं रॉयल्टी की राशि झारखंड सरकार को दिलवाकर राज्य के विकास में अपनी भागीदारी निभावें. इन सांसदों को झारखंड की जनता दिल्ली घूमने के लिए नहीं भेजी है.

बैठक में कई किसानों ने बैंक ऑफ इंडिया शाखा के प्रबंधन के विरुद्ध मनमानी एवं जबरन बीमा करने संबंधी शिकायत पत्र दी. जिस पर कार्रवाई करने का आश्वासन कृषि मंत्री ने दिया. साथ ही उपस्थित कांग्रेसियों ने ट्रैक्टर रैली में 500 ट्रैक्टर के माध्यम से कार्यकर्ता एवं किसानों के भाग लेने का भरोसा दिया.

Also Read: Jharkhand Crime News : अमन श्रीवास्तव गिरोह के शूटर समेत 7 क्रिमिनल गिरफ्तार, हथियार भी बरामद, खुले कई राज

बैठक की अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष विशेश्वर नाथ चौबे एवं संचालन विधायक प्रतिनिधि संजय कुमार ने किया. इस मौके पर पर्यवेक्षक सलामत अंसारी, कांग्रेस के जिला महासचिव शेख अब्दुल्लाह, प्रखंड अध्यक्ष विशेश्वर नाथ चौबे, विधायक प्रतिनिधि संजय कुमार, उद्योग मंच के प्रखंड अध्यक्ष राजेश गुप्ता, कजरू साव, पदुम साव, हाजी तबस्सुम, जमाल सागीर, दशरथ महतो, शमशेर आलम, समीम मियां, केसर सिंह, रघुनाथ राम, संतोष कुमार राणा, ओम प्रकाश प्रसाद, गणेश राम,बिनु माली, सुरेश महतो, श्याम भार्गव, महेंद्र प्रसाद कुशवाहा, फागू राम, प्रभु महतो, लालजी राम, भागिनाथ महतो, महेंद्र यादव, कोमल कुमार, अहमदुल्लाह ,आनंद कुमार, मोहम्मद मुस्लिम, मोहम्मद वाहिद अली, जूठन प्रजापति सहित अन्य लोग मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें