28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

VIDEO: एक दिन में वेस्टइंडीज ने जीते थे दो वर्ल्ड कप, लगातार 4 छक्के लगाकर ब्रैथवेट ने रचा था इतिहास, रो पड़े थे इंग्लैंड के खिलाड़ी

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पहले वेस्टइंडिज की महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर विश्व कप जीता तो वहीं पुरुष टीम ने इंग्लैंड को हराकर यह खिताब अपने नाम किया.

क्रिकेट के खेल को सबसे ज्यादा अनिश्चिताओं का खेल कहा जाता है. मैदान पर कमजोर दिखने वाली टीम कब मजबूत दिखने वाली टीम से भी मैच जीत जाती है. वेस्टइंडिज की टीम मैदान पर ऐसे ही कमाल के लिए जानी जाती है. आज का दिन यानि 3 अप्रैल का दिन वेस्टइंडिज के लिए बहुत खास है, क्योंकि आज के दिन इस टीम ने एक नहीं बल्कि दो-दो वर्ल्ड कप जीते थें. मजे की बात है कि वेस्टइंडीज ने इन दोनों वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के फाइनल एक ही जगह- कोलकाता के ईडन गार्डन्स में जीते थे.


एक दिन में वेस्टइंडीज ने जीते थे दो वर्ल्ड कप

बता दें कि आज से पांच साल पहले यानी 2016 को वेस्टइंडीज की महिला और पुरूष दोनों टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पहले वेस्टइंडिज की महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर विश्व कप जीता तो वहीं पुरुष टीम ने इंग्लैंड को हराकर यह खिताब अपने नाम किया. इंग्लैंड के साथ हुए फाइनल मुकाबले को ब्रेथवेट की तुफानी पारी के लिए भी याद किया जाता है. ब्रेथवेट ने इंग्लैंड के चंगुल से मैच निकाल कलर टीम को दूसरी बार विश्व विजेता बनाया था.

ब्रैथवेट ने रचा था इतिहास

मालूम हो कि कोलकाता के ईडन गार्डन्स खेले जा रहे फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 155 रन बनाये थें. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडिज के टीम को अखीरी ओवर में 19 रनों की दरकार थी, ऐसा लग रहा था इंग्लैंड की टीम आसानी से यह मुकाबला जीत जायेगी. लेकिन क्रिकेट में कहा जाता है खेल तब तक खत्म नहीं होता जब तक कि आखिरी गेंद न फेंकी जाए.

ब्रेथवेट ने 20वें ओवर की पहली से चौथी गेंद पर लगातार 4 छक्के ठोंक डाले और टीम विश्व विजेता बन गयी. इंग्लैंड की तरफ से 20वें ओवर में बेन स्टोक्स गेंदबाजी कर रहे थें. ब्रेथवेट की पारी ने पूरे क्रिकेट की दुनिया में रोमांच पैदा कर दिया. डैरेन सैमी की कप्तानी में वेस्टइंडीज की टीम आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी बार चैंपियन बन चुकी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें