38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोदी मंत्रिमंडल में सात महिलाओं ने ली शपथ, किसी ने नहीं की शादी, तो कोई पहली बार में ही बनी मंत्री

Central cabinet, Modi cabinet, Women minister : नयी दिल्ली : मोदी कैबिनेट में बुधवार को 43 मंत्रियों को शपथ दिलायी गयी. इनमें सात महिलाओं को मंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी गयी. इसके साथ ही मंत्रिमंडल में महिला मंत्रियों की संख्या बढ़ कर 11 हो गयी है. मालूम हो कि महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री व पश्चिम बंगाल के रायगंज से सांसद देबाश्री चौधरी से इस्तीफा ले लिया गया है.

नयी दिल्ली : मोदी कैबिनेट में बुधवार को 43 मंत्रियों को शपथ दिलायी गयी. इनमें सात महिलाओं को मंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी गयी. इसके साथ ही मंत्रिमंडल में महिला मंत्रियों की संख्या बढ़ कर 11 हो गयी है. मालूम हो कि महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री व पश्चिम बंगाल के रायगंज से सांसद देबाश्री चौधरी से इस्तीफा ले लिया गया है.

निर्मला सीतारमण और स्मृति जुबिन ईरानी अब भी मंत्रिमंडल में शामिल

मोदी मंत्रिमंडल में दो महिला मंत्री कैबिनेट में शामिल हैं. इनमें वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला एवं बाल विकास और वस्त्र मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी शामिल हैं. वहीं, ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और जनजातीय कार्य मंत्री रेणुका सरुता राज्यमंत्री के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल हैं. मालूम हो कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री रहीं शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने सितंबर माह में ही मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

पूर्वांचल की विकासशील नेता हैं अनुप्रिया सिंह पटेल, राजद अध्यक्ष लालू की करीबी रह चुकी हैं अन्नपूर्णा देवी

नये मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर लोकसभा क्षेत्र से अपना दल की सांसद अनुप्रिया सिंह पटेल को मंत्री पद की शपथ दिलायी गयी है. पूर्वांचल में अपनी अलग पहचान बनानेवाली अनुप्रिया सिंह पटेल ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया है. उनकी छवि एक विकासशील नेता की रही है. वहीं, झारखंड के कोडरमा से सांसद अन्नपूर्णा देवी को भी मंत्री पद की शपथ दिलायी गयी है. भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की करीबी मानी जाती थीं. लेकिन, पिछले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गयी थीं.

प्रखर वक्ता हैं दिल्ली बीजेपी की युवा नेता मीनाक्षी लेखी, गुजरात की दर्शन विक्रम जर्दोश का सांसद के रूप में तीसरा कार्यकाल

भाजपा की युवा नेताओं में शामिल मीनाक्षी लेखी लगातार दो बार सांसद रह चुकी हैं. साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने जीत दर्ज की है. पेशे से अधिवक्ता मीनाक्षी लेखी प्रखर वक्ता हैं. मीनाक्षी लेखी सांसद बनने से पूर्व प्रवक्ता के तौर पर कई मंचों पर पार्टी का पक्ष रखती रही हैं. वहीं, गुजरात के सूरत से सांसद दर्शन विक्रम जर्दोश को मंत्री पद की शपथ दिलायी गयी है. सांसद के रूप में यह उनका तीसरा कार्यकाल है. सूरत नगर निगम की पार्षद और गुजरात कल्याण बोर्ड की सदस्य रह चुकी दर्शन विक्रम जर्दोश करीब चार दशकों से सामाजिक जीवन में हैं.

संघ में जुड़ने के कारण शोभा करंदलाजे ने नहीं की शादी, डॉ भारती प्रवीण पवार के पास है एमबीबीएस की डिग्री

कर्नाटक के उडुपी चिकमंगलूर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद शोभा करंदलाजे को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ने के कारण शोभा करंदलाजे ने शादी तक नहीं की. वह साल 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की हैं. महाराष्ट्र के डिंडोरी लोकसभा क्षेत्र से डॉ भारती प्रवीण पवार पहली बार लोकसभा पहुंची हैं. उनके पास एमबीबीएस की डिग्री भी है. आदिवासी समाज से आनेवाली डॉ भारती पवार भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो गयी हैं.

पहली बार त्रिपुरा की महिला मंत्री को मिली कैबिनेट में जगह

पश्चिम त्रिपुरा सीट से 2019 का लोकसभा चुनाव जीतनेवाली प्रतिमा भौमिक मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हो गयी हैं. वह केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होनेवाली त्रिपुरा की पहली स्थायी निवासी हैं. अटल बिहारी वाजपेयी की कैबिनेट में असम की विजया चक्रवर्ती को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था. प्रतिमा भौमिक पूर्वोत्तर भारत की दूसरी ऐसी महिला हैं, जिन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिली है. उन्होंने विज्ञान में स्नातक किया है. किसान परिवार से आनेवाली प्रतिमा भौमिक के पिता एक स्कूल शिक्षक थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें