33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Ayodhya Deepotasav 2021 : लेजर लाइट की रोशनी में 32 टीमों की मेहनत और 36 हजार लीटर तेल से जगमगाए 12 लाख दीप

इस रिकॉर्ड की देखरेख के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम सुबह से ही राम की पैड़ी पर मौजूद थी. बुधवार को 12 लाख दीपक अयोध्या जनपद में जलाए गए हैं. राम जन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला के दरबार में भी 51,000 दीपक जलाए गए हैं.

Depotasav 2021 : भगवान श्रीराम की पावन नगरी अयोध्या बुधवार की शाम असंख्य दीपों से जगमगा उठी. एक बार फिर से इस पावन नगरी ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. दीपोत्सव 2021 कार्यक्रम के अंतर्गत राम की पैड़ी परिसर में एक साथ एक समय पर 9 लाख से अधिक दीप जलाकर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “आज हमने 9 लाख दीप राम की पैड़ी और 3 लाख दीप अयोध्या के मठ और मंदिरों में जगमगाए हैं. इससे भी बड़ी संख्या में दीप जगह-जगह जले हैं.” सीएम योगी ने कहा कि उन्होंने ‘अपना वादा पूरा किया है. हर साल पूरी कैबिनेट के साथ अयोध्या में दीवाली मनाने आते हैं, ये सिलसिला अब नहीं टूटेगा. अयोध्या से रामराज्य की शुरुआत हुई थी. अब फिर रामराज्य लौटेगा.’

Undefined
Ayodhya deepotasav 2021 : लेजर लाइट की रोशनी में 32 टीमों की मेहनत और 36 हजार लीटर तेल से जगमगाए 12 लाख दीप 2

इस रिकॉर्ड की देखरेख के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम सुबह से ही राम की पैड़ी परिसर में जमा थी. अगर पूरे जनपद की बात करें तो 12 लाख दीपक अयोध्या जनपद में जलाए गए हैं, जिनमें से 9 लाख दीपक अकेले राम की पैड़ी परिसर में जलाए गए हैं. राम जन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला के दरबार में भी 51,000 दीपक जलाए गए हैं.

बता दें कि योगी सरकार ने इस बार पहले से भी ज्यादा भव्य इंतजाम किया था. 12 लाख दीये जलाने के लिए कुल 32 टीमें जुटी थीं. शाम 6 बजे से 6.30 बजे तक तो पूरा घाट जगमगा रहा था. दीयों को जलाने के लिए 36 हजार लीटर तेल का इस्तेमाल किया गया. कार्यक्रम में यूपी सरकार ने वोकल फॉर लोकल थीम को बढ़ावा दिया.

Also Read: अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी में जुटे चेहरों की देखते बनती है खिलखिलाहट, भव्य है नज़ारा…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें