37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बच्चों के टीकाकरण पर स्वास्थ्य मंत्रालय जारी करेगा गाइडलाइन, 3 जनवरी से 15-18 साल के बच्चों को लगेगा वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय यह जानकारी भी दे सकता है कि किन बच्चों को वैक्सीन लगाया जाना चाहिए और वैक्सीनेशन के बाद क्या सावधानी रखनी है.

देश में बच्चों का टीकाकरण तीन जनवरी 2022 से शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यह घोषणा की है कि 15-18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू होगा. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय आज गाइडलाइन जारी करेगा.

जानकारों का कहना है कि स्वास्थ्य मंत्रालय यह जानकारी देगा कि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कहां कराना है, किसे कराना है और रजिस्ट्रेशन के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय यह जानकारी भी दे सकता है कि किन बच्चों को वैक्सीन लगाया जाना चाहिए और वैक्सीनेशन के बाद क्या सावधानी रखनी है.

गौरतलब है कि 12 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन देने के लिए भारतीय वैक्सीन कोवैक्सीन को ड्रग्स कंट्रोलर अॅाफ इंडिया ने अपनी मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के बाद पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में यह ऐलान किया कि देश में तीन जनवरी से 15-18 साल के बच्चों को वैक्सीन दिया जायेगा.

अपने ऐलान में पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को 10 जनवरी से प्रिकाॅशन डोज या बूस्टर डोज दिया जायेगा. साथ ही 60 साल से अधिक के लोगों को जो अन्य बीमारियों से पीड़ित हों उन्हें भी कोरोना वैक्सीन का प्रिकाॅशन डोज दिया जायेगा. हालांकि यह वैक्सीन अनिवार्य नहीं होगा.

Also Read: निर्वाचन आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय से कहा-चुनावी राज्यों में तेज किया जाये टीकाकरण, स्थिति की ली पूरी जानकारी

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमिक्राॅन का खतरा लगातार बढ़ रहा है. देश में 578 केस सामने आ गये हैं, चूंकि बच्चों को कोरोना वायरस का वैक्सीन नहीं लगा है इसलिए डाॅक्टर उन्हें लेकर अपनी चिंता जता चुके थे.

हालांकि देश में हुए सीरोसर्वे में इस बात का खुलासा हुआ था कि 70 प्रतिशत बच्चों में कोरोना वायरस का एंटीबाॅडीज विकसित हो है. लेकिन ओमिक्राॅन का खतरा उनपर बना हुआ था. डाॅक्टरों ने सरकार से कई बार आग्रह किया कि ओमिक्राॅन के खतरे को देखते हुए बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें