35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूएन चीफ एंटोनियो गुतारेस ने वैक्सीनेशन पर दिया जोर, बोले – सबको टीका नहीं लगाने पर फिर आएगा नया वेरिएंट

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने अपने बयान में आगे कहा कि ओमिक्रॉन चुनौतियों को याद दिला रहा है कि हर जगह महामारी को रोकने का एजेंडा सबसे ऊपर होना चाहिए.

नई दिल्ली : पूरी दुनिया कोरोना की तीसरी लहर का सामना कर रही है. सभी देशों में इस महामारी से लोगों को बचाने के लिए कोरोना रोधी टीके लगाए जा रहे हैं. भारत में दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. यहां पर अभियान के तीसरे चरण में 15-18 साल के किशोरों को टीका लगने लगा है और 12-14 साल के बच्चों को भी जल्द ही इसका टीका लगाना शुरू हो जाएगा. इस बीच, कई देश ऐसे भी हैं, जहां पर टीकाकरण अभियान की गति काफी सुस्त है. ऐसे में, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने दुनिया भर में टीकाकरण अभियान को तेज करने पर जोर दिया है. अपने बयान में उन्होंने कहा कि दुनिया में सबको टीका नहीं लगाया गया, तो कोरोना का नया वेरिएंट भी आ सकता है.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान को तेज करने को लेकर बयान जारी किया है. उन्होंने अपने बयान में कहा है कि हमें हर किसी के पास टीका पहुंचाने का अथक प्रयास करना चाहिए, क्योंकि हम यदि किसी को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ जाते हैं, तो हम खुद भी पीछे रह जाते हैं.

उन्होंने विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के ऑनलाइन दावोस एजेंडा, 2022 शिखर सम्मेलन में कोरोना की ओर इंगित करते हुए सबको सचेत किया है. इस महामारी से बचाव के लिए अकेले युद्व लड़ना संभव नहीं है. इसलिए सभी को साथ लेकर चलना चाहिए. उन्होंने कहा, यदि कोरोना के नए वैरिएंट सामने आते गए तो इससे उबरना आसान नहीं होगा.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने अपने बयान में आगे कहा कि ओमिक्रॉन चुनौतियों को याद दिला रहा है कि हर जगह महामारी को रोकने का एजेंडा सबसे ऊपर होना चाहिए. उन्होंने कहा कि में कोवैक्स के जरिए सभी देशों में और निर्माताओं के पास टीके की आपूर्ति को प्राथमिकता देनी चाहिए.

इसके साथ ही, दुनिया भर में टीकों के परीक्षण, इलाज और टीकों के स्थानीय उत्पादन को बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाली कोवैक्स के जरिए दुनिया के करीब 144 देशों को 1 बिलियन कोरोना के टीके वितरित किए गए हैं, लेकिन महामारी को हराने के लिए अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है.


Also Read: Vaccination: फरवरी के अंत तक शुरू हो सकता है 12-14 साल के बच्चों का टीकाकरण, 15-18 साल का वैक्सीनेशन जारी
भारत में अब तक लग चुकी है 158 करोड़ खुराक

उधर, भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान को एक साल पूरा हो गया है. इस दौरान सोमवार की शाम तक भारत में कोरोना टीके की करीब 1,58,04,41,770 खुराक लगाई जा चुकी है. इसके साथ ही, कोरोना टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में 15-18 साल के किशोरों को 3 जनवरी 2022 से कोरोना की खुराक दी जा रही है. टीकाकरण अभियान के चौथे चरण में अब 12-14 के बच्चों को कोरोना टीके की खुराक लगाने की तैयारी की जा रही है. हालांकि, इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आधिकारिक बयान आना अभी बाकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें