36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गृहमंत्री Amit Shah और LG मनोज सिन्हा की 3 जून को बैठक, कश्मीर की स्थिति की करेंगे समीक्षा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तीन जून को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और अन्य के साथ जम्मू कश्मीर के हालात पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक घाटी में आतंकवादियों द्वारा हिंदू सरकारी कर्मचारियों की लक्षित हत्याओं को लेकर हो रही है.

नयी दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) तीन जून को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और अन्य के साथ जम्मू कश्मीर के हालात पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने कहा कि उपराज्यपाल के अलावा, गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और केंद्र शासित प्रदेश के अधिकारी बैठक में भाग लेंगे. उन्होंने बताया कि यह बैठक घाटी में आतंकवादियों द्वारा हिंदू सरकारी कर्मचारियों की लक्षित हत्याओं और प्रशासन द्वारा की जा रही अमरनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर हो रही है. अमरनाथ यात्रा इस माह के अंत से शुरू होगी.

इस साल अब तक 28 नागरिकों की हत्या

पुलिस आकंड़ों के अनुसार साल 2022 में अब तक 28 हिंदुओं की हत्या हुई है. वहीं, बीते मंगलवार आतंकवादियों ने एक शिक्षिका की गोली मार कर हत्या कर दी थी. जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) ने बढ़ते आतंकवाद को लेकर कई बैठके भी की हैं, जिससे घाटी में शांति बहाल की जा सके.

सेना, पुलिस के जरिए कश्मीर में शांति बहाल नहीं की जा सकती

इधर, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि कश्मीर में सेना और पुलिस के जरिए शांति बहाल नहीं की जा सकती. उन्होंने गंभीर स्थिति से निपटने का रास्ता खोजने के लिए सभी राजनीतिक दलों के साथ आने की पुरजोर वकालत की और कहा कि लोग अपने परिवारों की सुरक्षा चाहते हैं. अब्दुल्ला ने सरकार से आगामी अमरनाथ यात्रा के दौरान बहुत सतर्क रहने को कहा. उन्होंने कहा कि अगर यात्रा के दौरान एक भी अप्रिय घटना होती है, तो इसके देशव्यापी परिणाम होंगे.

6 जून तक सुरक्षित स्थानों पर प्रवासी हिन्दू

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने घाटी में खतरे की आशंका बढ़ने के मद्देनज़र बुधवार को प्रधानमंत्री विशेष पैकेज के तहत नियोजित कश्मीरी प्रवासियों और जम्मू संभाग के अन्य कर्मचारियों को घाटी में 6 जून तक सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने का फैसला किया है. यह फैसला कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा हिंदू सरकारी कर्मचारियों की लक्षित हत्याओं और कश्मीर से उनके पलायन की आशंका के बाद आया है. पीटीआई-भाषा के मुताबिक कश्मीर संभाग में तैनात लोग जोकि अल्पसंख्यक समुदाय से हैं, को तत्काल सुरक्षित स्थानों स्थानांतरित किया जाएगा. गौरतलब है कि घाटी में बढ़ रही आतंकी गतिविधियों के बाद हिंदू यहां से बाहर स्थानांतरण की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें