36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खेतों तक पानी पहुंचाने में जुटे लोहरदगा के किसान, श्रमदान कर की नाली की सफाई

परहेपाठ पंचायत के मुखिया जतरु उरांव व मन्हो पंचायत की मुखिया लक्ष्मी उरांव के नेतृत्व में दोनों पंचायतों के सैकड़ों एकड़ खेतों में पानी की व्यवस्था के लिए नालियों की सफाई दोनों पंचायत के सैकड़ों ग्रामीणों के सहयोग से की गयी

लोहरदगा : परहेपाठ पंचायत के मुखिया जतरु उरांव व मन्हो पंचायत की मुखिया लक्ष्मी उरांव के नेतृत्व में दोनों पंचायतों के सैकड़ों एकड़ खेतों में पानी की व्यवस्था के लिए नालियों की सफाई दोनों पंचायत के सैकड़ों ग्रामीणों के सहयोग से की गयी. वहीं टूटी नालियों को भी मिट्टी से बंद किया गया. उक्त नाली का निर्माण पिछले कई वर्षों से प्रतिवर्ष बरसात से पूर्व मुखिया फंड से निर्माण किया जाता रहा है, परंतु बरसात में मूसलाधार बारिश के बाद नाली का अस्तित्व समाप्त होते जा रहा है.

वहीं पानी खेतों तक नहीं पहुंच पाता है. वहीं 14वें वित्त आयोग से कई बार नाली का निर्माण किया गया है, परंतु नाली कमजोर बनने के कारण पहाड़ों से उतरने वाली पहली बारिश की पानी ही नाली को बहा कर ले जाती है. इस कारण ग्रामीणों को प्रतिवर्ष नाले की मरम्मत करनी पड़ती है. नाली के माध्यम से पहाड़ों से उतरने वाली पानी किस्को के साथ-साथ मन्हो पंचायत के दर्जनों गांव तक खेतों में पहुंचती है, जिससे किसान रोपनी कार्य करते हैं.

हर वर्ष नाली बीच में टूट जाती है व मन्हो पंचायत के किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाती है. इस कारण किसानों की फसल का उत्पादन अच्छी प्रकार से नहीं हो पाता है. किसानों का कहना है कि मजबूती के साथ नाली का निर्माण मुखिया द्वारा कराया जाये, जिससे किसानों की खेतों तक पानी सही प्रकार से पहुंच सके.

मुखिया जतरू उरांव का कहना है कि पंचायत द्वारा नाली का निर्माण मजबूती के साथ किया जायेगा. ग्रामीणों द्वारा ग्राम सभा करा कर योजना लेते हुए नाली का निर्माण कराया जायेगा. वहीं मन्हो पंचायत की मुखिया लक्ष्मी उरांव ने भी नाली निर्माण में सहयोग करने की बात कही. मौके पर देवठान उरांव, जयपाल उरांव, राम गणेश, पासवान, अरुण महली, मंगनू प्रसाद, गणेश प्रसाद आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें