39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्या Coronavirus महामारी की अगली बारिश से बच सकेंगे ऐसे लोग, जानें वजह

Coronavirus Wave: यदि कोविड (Coroavirus) के मामले बढ़ने लगे हैं या यदि एक नई लहर का पूर्वानुमान है, तो हम उदाहरण के लिए, फेस मास्क का इस्तेमाल करने पर विचार कर सकते हैं. लेकिन जिस तरह धूप में अपने साथ छाता ले जाने की जरूरत नहीं है, उसी तरह हमें हर समय मास्क पहनने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए.

Coronavirus Wave: शुक्र है, यूके अब हाल की दोनों लहरों- गर्मी और कोविड (Coroavirus) के चरम से निकल चुका है. लेकिन दोनों में आगे और भी बहुत कुछ होगा – और भविष्य में, हम इस बारे में सोच सकते हैं कि हम जिस तरह से खुद को मौसम से बचाते हैं, उसी तरह हम खुद को कोविड से कैसे बचा सकते हैं. इस संबंध में एक छाते की भूमिका उपयोगी हो सकती है. अगर हम खिड़की से बाहर देखते हैं या मौसम का पूर्वानुमान देखते हुए बारिश देखते हैं, तो हम शायद अपने साथ एक छाता लेकर निकलेंगे.

इसी तरह, यदि कोविड (Coroavirus) के मामले बढ़ने लगे हैं या यदि एक नई लहर का पूर्वानुमान है, तो हम उदाहरण के लिए, फेस मास्क का इस्तेमाल करने पर विचार कर सकते हैं. लेकिन जिस तरह धूप में अपने साथ छाता ले जाने की जरूरत नहीं है, उसी तरह हमें हर समय मास्क पहनने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए. बेशक, कुछ लोग कुछ सेटिंग्स में अधिक समय तक मास्क पहनना चुन सकते हैं, जबकि अन्य उन्हें पूरी तरह से पहनना छोड़ सकते हैं.

यह उस महामारी (Coronavirus pandemic) के वर्तमान चरण की प्रकृति है जिसमें हम हैं, जिसका एक बड़ा हिस्सा व्यक्तिगत पसंद और जिम्मेदारी पर आधारित है. बड़े पैमाने पर टीकों के अच्छे प्रभाव के बाद, हमें अब जोखिम प्रबंधन के लिए उस तरह के नियम-आधारित दृष्टिकोण की आवश्यकता नहीं है जो हमने पहले महामारी में देखा था. लेकिन कुछ कदम उठाकर हम आगे इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं. मास्क के अलावा, इनमें टेस्टिंग, वेंटिलेशन और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) शामिल हैं. विचार यह है कि जब हमें सबसे अधिक जरूरत हो (जब कोविड के मामले बढ़ रहे हों) तो हम एहतियात बढ़ा सकते हैं. व्यवहार में यह कैसा दिख सकता है?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें