31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

China Vs Taiwan: होगा युद्ध ? चीन ने भेजे लड़ाकू विमान, जानें कैसी है ताइवान में नैंसी पेलोसी की सुरक्षा

नैंसी पेलोसी 25 साल में ताइवान का दौरा करने वाली अमेरिका की सर्वोच्च अधिकारी बन गयीं. अमेरिकी वायुसेना के विमान से पहुंचीं पेलोसी और उनके प्रतिनिधिमंडल का ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने ताइपे एयरपोर्ट पर स्वागत किया. पेलोसी की यात्रा से चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है.

चीन के कई बार विरोध जताने के बावजूद अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार की रात ताइवान पहुंचीं जिससे चीन नाराज है. इस बीच नैंसी पेलोसी ने कहा है कि हमें इस बारे में बातचीत की प्रतीक्षा है कि कैसे हम मिलकर इस ग्रह को जलवायु संकट से बचाने के लिए काम कर सकते हैं. हम आपके नेतृत्व के लिए धन्यवाद करते हैं. हम चाहते हैं कि दुनिया इसे पहचाने. हमारी यात्रा मानवाधिकारों, अनुचित व्यापार प्रथाओं, सुरक्षा मुद्दों को लेकर है.

हम यहां आपकी बात सुनने आये हैं

आगे ताइवान में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि हम यहां आपकी बात सुनने और आपसे सीखने के लिए आये हैं. हम इस बात के लिए आये हैं कि हम एक साथ कैसे आगे बढ़ सकते हैं. हम आपको कोविड के मुद्दे को सफलतापूर्वक संबोधित करने के लिए बधाई देते हैं जो स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और शासन का मुद्दा भी है. इसके साथ ही स्पीकर नैंसी पेलोसी 25 साल में ताइवान का दौरा करने वाली अमेरिका की सर्वोच्च अधिकारी बन गयीं. अमेरिकी वायुसेना के विमान से पहुंचीं पेलोसी और उनके प्रतिनिधिमंडल का ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने ताइपे एयरपोर्ट पर स्वागत किया. पेलोसी की यात्रा से चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है.

रविवार तक सैन्य अभ्यास

नैंसी के ताइवान पहुंचने के थोड़ी देर बाद चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि चीनी सेना ताइवान के आपसपास के जलक्षेत्र में गुरुवार से रविवार तक सैन्य अभ्यास करेगी. चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि ताइवान मुद्दे पर अमेरिका का विश्वासघात उसकी राष्ट्रीय विश्वसनीयता को नष्ट कर रहा है. कुछ अमेरिकी आग से खेल रहे हैं. निश्चित रूप से इसका अच्छा नतीजा नहीं होगा.

Also Read: Nancy Pelosi Taiwan Visit: ताइपेई पहुंचीं नैंसी पेलोसी, चीन के साथ तनाव बढ़ा, ताइवान की ओर बढ़ी चीनी सेना
चीन और अमेरिका आमने-सामने

वहीं, ताइपे में पेलोसी ने कहा कि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा ताइवान के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है. इससे पहले, पेलोसी के विमान को अमेरिकी नेवी और वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने एस्कॉर्ट किया. अमेरिकी वायुसेना के आठ एफ-15 लड़ाकू जेट और पांच टैंकर विमान पेलोसी के विमान को सुरक्षित ताइवान पहुंचाया. वहीं, चीन ने दावा किया वायुसेना और थल सेना ताइवान जलडमरुमध्य की ओर रवाना हो गयी है. पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वायुसेना के सुखोई-35 लड़ाकू विमान भी ताइवान पहुंच गये हैं. बख्तरबंद वाहन भी दक्षिणी चीनी बंदरगाह शहर शियामेन के लिए रवाना हो चुके हैं.

यहां जानें कैसी है अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी की सुरक्षा

-अमेरिका के 6 सीक्रेट सर्विस फील्ड एजेंट्स हर संभव खतरे पर पैनी नजर बनाये हुए है.

-ताइवान की मिलिट्री पुलिस टीम उनकी सुरक्षा में तैनात की गयी है.

-ताइवान के F-16 एयरक्रॉफ्ट को तैनात कर दिया गया है.

-अमेरिका के 2 P-8A सर्विलांस एयरक्रॉफ्ट तैनात कर दिये गये हैं.

-यही नहीं अमेरिका के 2 RQ-1 प्रेडेटर ड्रोन भी नैंसी पेलोसी की सुरक्षा में 24 घंटे लगे हुए हैं.

-अमेरिका का मिलिट्री सैटेलाइट भी निगरानी कर रहा है.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें