33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरकारी नौकरी पाने का विधवा व तलाकशुदा महिलाओं के लिए मौका, बन सकती हैं अग्निवीर, जाने कैसे करें आवेदन

सरकारी नौकरी पाने की कोशिश कर रही विधवा व तलाकशुदा के लिए अच्छी खबर है. वो अग्निवीर बन सकती है. अग्निपथ स्कीम के तहर वूमन मिलिट्री पुलिस की बहाली के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी है. इसमें विधवा और तलाकशुदा महिला भी आवेदन कर सकती है. लेकिन उनके बच्चे नहीं होने चाहिए.

अग्निपथ स्कीम के तहर वूमन मिलिट्री पुलिस की बहाली के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी है. अच्छी तदाद में सेना के अधिकारिक वेब साइट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन किये जा रहे है. वूमेन मिलिट्री पुलिस के लिए विधवा और तलाकशुदा महिला भी आवेदन कर सकती है. लेकिन, उन्हें बच्चे नहीं हो. इधर, रक्षा कर्मियों की विधवाएं जिनके बच्चे है. वे अग्निवीर के तरह नामांकन के लिए आवेदन कर सकती है. हालांकि, सेना ने इसके लिए भी एक शर्त रखा है. बताया है कि रक्षा कर्मियों की विधवाएं पति के मृत्यु के बाद दूसरी शादी नहीं करे. तक इसका लाभ उन्हें दिया जा सकेगा. मालूम हो कि, बिहार झारखंड निदेशायल की बहाली पटना के दानापुर में होगी.

अविवाहिता का देना होगा प्रमाण पत्र

अग्निवीर की बहाली के लिए महिलाओं को अविवाहिता का प्रमाण पत्र देना होगा. प्रमाण पत्र गांच के सरपंच या नगर निगत से निर्गत होना चाहिए. इसपर आवेदिका का फोटो भी लगा होना चाहिए. छह माह से पहले का बना हुआ नहीं हो. इस प्रमाण पत्र को सेना के वेब साइट पर अपलोड फॉर्मेट में ही करना है. प्रमाण पत्रों की बाद में जांच होगी.

अविवाहिताओं को भी देना होगा प्रेगनेंसी प्रमाण पत्र

अविवाहिता प्रमाण पत्र के साथ महिला अभ्यर्थियों को बहाली के दौरान प्रेगनेसी प्रमाण पत्र सरकारी अस्पताल में प्रतिनियुक्त कम से कम एमबीबीएस डिग्रीधारी डॉक्टर से निर्गत कराना होगा. जांच रिपोर्ट में होना चाहिए कि जो अभ्यर्थी प्रेगनेंसी टेस्ट करायी है. वह गर्भवती नहीं है. अगर बहाली के दौरान सैन्य मेडिकल टीम के समक्ष प्रेगनेंट पायी जाएगी. तो उसकी अभ्यर्थी रद्द कर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

महत्वपूर्ण टाइम लाइन

रजिस्ट्रेन की अंतिम तारीख : 07 सितंबर

एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख : 01 अक्टूबर

उम्र : साढ़े 17 से 23 वर्ष

जन्म अवधि : 01 अक्टूबर 1999 से 01 अप्रैल 2005 तक के बीच

बहाली स्थल : सेना भर्ती ग्राउंड मुख्यालय नियर चांदमारी डिफेंस कॉलानी दानापुर कैंट

बहाली तारीख : 26 अक्टूबर 2022

लिखित परीक्षा : नवंबर 2022 /जनवरी 2023

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें