28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज से पेट्रोल-डीजल, बैंकिंग समेत कई नियमों में होगा बदलाव, जानें आपकी जेब पर कितना बढ़ेगा भार

Rule Changes From 1 September 2022: आज से सितंबर का महीना शुरू हो गया है. ऐसे में बैंकिग, पेट्रेल-डीजल और केवाईसी समेत कई नियमों में बदलाव हुआ है. इन सब का सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ेगा.

Rule Changes From 1 September 2022: आज से सितंबर का महीना शुरू हो गया है. ऐसे में कई नियमों में बदलाव हुआ है. इन नियमों से आम आदमी की जेब पर काफी भार पड़ेगा. बता दें पेट्रोल-डीजल, बैंकिंग, नेशनल पेंशन स्कीम, पीएनबी, इंश्योरेंस और टोल टैक्स को लेकर कई तरह के बदलाव होंगे. ऐसे में आज हम इसको लेकर सभी दिशा-निर्देश के बारे में बताएंगे. यहां कुछ नियम दिए गए हैं जो 1 सितंबर से लागू होंगे.

यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क में बढ़ोतरी

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने ग्रेटर नोएडा और आगरा के बीच 165 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर सबसे व्यस्त मार्ग पर टोल शुल्क वृद्धि को मंजूरी दे दी है. विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए शुल्क वृद्धि अलग-अलग है.

गाजियाबाद में संपत्ति खरीदना अब होगा महंगा

2016 के बाद पहली बार, दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सर्कल दरों में 20% तक की वृद्धि हुई है. सरकार ने गाजियाबाद का सर्किट रेट बढ़ाने का निर्णय लिया है. सर्किल रेट में 2 से 4 फीसदी तक की वृद्धि की गई है. बढ़ा हुआ सर्किल रेट 1 सितंबर 2022 से लागू हो जाएगा.

पीएनबी केवाईसी अपडेशन

जिनके पास पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ खाते हैं, उन्हें 31 अगस्त को या उससे पहले अपने नो योर कस्टमर (केवाईसी) क्रेडेंशियल्स को अपडेट करना चाहिए. यदि पूरा नहीं किया जाता है, तो पीएनबी ऐसे ग्राहकों के खाते के संचालन को प्रतिबंधित कर सकता है. साथ ही यह गाइडलाइन केवल उन खाताधारकों के लिए है जिनके खाते 31 मार्च को केवाईसी अपडेशन के कारण बने हैं.

पेट्रोल-डीजल की कीमतें

पेट्रोलियम कंपनियां रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं. इनके प्राइज को कभी बढ़ाया, तो कभी घटाया जाता है. इससे आम जनता को काफी नुकसान झेलना पड़ता है. देश भर में ईंधन की कीमतें 21 मई से स्थिर हैं.

Also Read: Pakistan Flood Crisis: पाकिस्तान में बाढ़ से हालात हुए बदतर, PM मोदी ने जताई चिंता, जानें लेटेस्ट अपडेट
पीएम किसान सम्मान निधि योजना

इसके अतिरिक्त, पीएम किसान किसानों को 31 अगस्त 2022 से पहले ईकेवाईसी पूरा करना होगा. 31 अगस्त तक ई-केवाईसी पूरा नहीं होने पर किसानों की 12वीं किस्त का भुगतान नहीं किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें