29.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में वित्तरहित कॉलेजों के शिक्षकों के घर सरकार ने भेजी खुशी, वेतन के लिए नौ करोड़ जारी

वित्तरहित कॉलेजों के लिए शिक्षा विभाग ने नौ करोड़ छत्तीस लाख से अधिक की अनुदान राशि जारी की है. इस अनुदान राशि से शिक्षकों को वेतनादि दिये जायेंगे. शिक्षा विभाग ने इस आशय का औपचारिक आदेश जारी कर दिया है. यह राशि वित्तीय वर्ष 2022-23 की स्थापना मद से राशि जारी की है.

पटना. वित्तरहित कॉलेजों के लिए शिक्षा विभाग ने नौ करोड़ छत्तीस लाख से अधिक की अनुदान राशि जारी की है. इस अनुदान राशि से शिक्षकों को वेतनादि दिये जायेंगे. शिक्षा विभाग ने इस आशय का औपचारिक आदेश जारी कर दिया है. यह राशि वित्तीय वर्ष 2022-23 की स्थापना मद से राशि जारी की है.

लगभग 250 करोड़ की राशि मंजूर

इस वित्तीय वर्ष के लिए वित्तरहित कॉलेजों को लगभग 250 करोड़ की राशि मंजूर की है. यह अनुदान वित्तरहित कॉलेजों के सफल विद्यार्थी के अनुपात में दिया जाता है. शिक्षा विभाग की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक किसी भी कॉलेज को अधिकतम डेढ़ करोड़ की राशि जारी की जाती है.

तिलका मांझी विवि को 2.65 करोड़ की राशि दी गयी

शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक मगध विश्वविद्यालय से संबद्ध वित्तरहित कॉलेजों को करीब 4.76 करोड़, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को 67 लाख से अधिक , बीएन मंडल विवि को 1.27 करोड़ से अधिक और तिलका मांझी विवि को 2.65 करोड़ की राशि दी गयी है.

सीएम उद्यमी योजना के लाभुकों को भुगतान

अनुसूचित जाति, जनजाति, अतिपिछड़ा, युवा एवं महिलाओं के लिए शुरू सीएम उद्यमी योजना के तहत 14843 लाभुकों को पहली किस्त के रूप में 600 करोड़ का भुगतान कर दिया गया है. प्रत्येक लाभुक को चारचार लाख का भुगतान किया गया है. 629 लाभुक ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने उद्यम को सफलतापूर्वक शुरू कर दिया है.

औपचारिक तिथि भी घोषित

इन उद्यमियों को चार लाख रुपये की दूसरी किस्त भी ले लिया है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक उद्योग विभाग ने दूसरी किस्त के आवेदन के लिए औपचारिक तिथि भी घोषित कर दी है. दूसरी किस्त के लिए उद्यमियों को 16 सितंबर से 15 अक्तूबर तक की तिथि तय की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें