28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IIT पटना छात्रों को मुफ्त में करेगा प्रशिक्षित, जानें किन स्टूडेंट्स को मिलेगा प्रशिक्षण

कार्यक्रम में आईआईटी एवं देश के प्रतिष्ठित संस्थान के शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाना है. कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों के मैथमेटिक्स के प्रति रुझान पैदा करना, ओलंपियाड एंड मैथमेटिक्स में कैरियर से संबंधित बातें बतायी जायेगी.

पटना. बिहार मैथमेटिकल सोसायटी, आइआइटी पटना एवं बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना के संयुक्त तत्वावधान में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में इंस्ट्रक्शनल स्कूल ऑफ मैथमेटिकल फाउंडेशन के राज्यस्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा से कक्षा 6 से 12, स्नातक एवं स्नातकोत्तर के चयनित छात्रों को प्रशिक्षण मिलेगा. प्रशिक्षण कार्यक्रम आठ अक्तूबर से आइआइटी पटना में आयोजित किया जा रहा है.

8 अक्टूबर से शुरू होगा प्रशिक्षण 

मैथमेटिकल सोसाइटी के संयोजक डॉ विजय कुमार बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम दो चरणों में आयोजित की जायेगी, प्रथम चरण में आठ से 23 अक्तूबर नौवीं से 12 एवं द्वितीय चरण पांच से 23 नवंबर तक कक्षा छठी से आठवीं एवं स्नातक एवं स्नातकोत्तर के छात्रों का प्रशिक्षण दिया जायेगा. राज्य परियोजना निदेशक बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना बिहार के पत्र के आलोक में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रारंभिक समग्र शिक्षा अभियान को निर्देशित किया गया है कि 30 सितंबर 2022 में प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित होने के चयनित छात्रों के प्रपत्र में सहमति पत्र कार्यालय को समर्पित करना सुनिश्चित करें.

कितने छात्रों का हुआ चयन 

बिहार मैथमेटिकल सोसायटी एवं बिहार काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा में 234 छात्रों का चयन किया गया एवं बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के द्वारा राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा में 257 बच्चों का चयन किया गया. इसमें नौवीं से 12 के लिए 334 छात्र एवं कक्षा 6 से 8 के लिए 211 छात्रों के अतिरिक्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के 48 छात्रों का प्रशिक्षण दिया जायेगा. इस कार्यक्रम के समन्वयक प्रो ओम प्रकाश गणित विभाग एवं डॉ नूतन कुमार है.

Also Read: Bihar News : मुजफ्फरपुर में जनवरी से होगा इथेनॉल का उत्पादन, पांच हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
छात्रों से शुल्क नहीं लिया जायेगा

सभी छात्रों को आवासीय प्रशिक्षण में भोजन एवं आवासन के साथ-साथ यात्रा में किसी प्रकार का छात्रों से शुल्क नहीं लिया जायेगा. इस कार्यक्रम में आईआईटी एवं देश के प्रतिष्ठित संस्थान के शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाना है. कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों के मैथमेटिक्स के प्रति रुझान पैदा करना, ओलंपियाड एंड मैथमेटिक्स में कैरियर से संबंधित बातें बतायी जायेगी. इस कार्यक्रम के लिए वित्तपोषण बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना ,बिहार सरकार के द्वारा किया गया है. इस कार्यक्रम पर कुल 52.12 लाख रुपये निर्धारित हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें