29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IGNOU: 31 अक्तूबर तक बिना विलंब शुल्क जमा होगा परीक्षा फार्म, इस तारीख से होगी परीक्षा, जानें डिटेल

IGNOU ने दिसंबर 2022 सत्रांत परीक्षा का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए तिथि के साथ दिशा-निर्देश जारी किया है. क्षेत्रीय केंद्र के वरीय निदेशक डॉ शंभू शरण सिंह के अनुसार परीक्षा फार्म बिना विलंब शुल्क के 31 अक्तूबर तक स्वीकार किया जायेगा.

IGNOU ने दिसंबर 2022 सत्रांत परीक्षा का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए तिथि के साथ दिशा-निर्देश जारी किया है. क्षेत्रीय केंद्र के वरीय निदेशक डॉ शंभू शरण सिंह के अनुसार परीक्षा फार्म बिना विलंब शुल्क के 31 अक्तूबर तक स्वीकार किया जायेगा. सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक पाठ्यक्रम का प्रति पत्र परीक्षा शुल्क 200 रुपये आनलाइन देय होगा. एक नवंबर से 15 नवंबर तक 200 रुपये प्रति पाठ्यक्रम एवं विलंब शुल्क 1100 रुपये के साथ परीक्षा फॉर्म जमा होगा. परीक्षा दो दिसंबर से शुरू होगी, जो पांच जनवरी को समाप्त होगी. बताया कि परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए ऑनलाइन लिंक https://exam.ignou.ac.in/ आवश्यक निर्देशों के जारी किया गया है. परीक्षा फॉर्म जमा करने के पूर्व छात्रों को यह सुनिश्चित कर लेना है कि उनके पाठ्यक्रमों का पंजीकरण वैध और समयबद्ध है कि नहीं. कार्यक्रम के प्रावधान के अनुसार पाठ्यक्रम में आवश्यक संख्या में छात्रों द्वारा सत्रीय कार्य नियत तारीख तक जमा कर दिया गया हो.

पसंद की केंद्र पर परीक्षा दे सकेंगे छात्र

वरीय निदेशक ने बताया कि परीक्षा के लिए छात्रों द्वारा चुने गये केंद्र ही आवंटित किये जायेंगे. सीट की अनुपलब्धता की स्थिति में उसी क्षेत्रीय केंद्र के निकटतम/वैकल्पिक परीक्षा केंद्र का चयन किया जा सकता है. परीक्षा शुरू होने से लगभग 10 दिन पहले हॉल टिकट विश्वविद्यालय की वेबसाइट (www.ignou.ac.in) पर अपलोड किया जाएगा. वहां से छात्र अपने हॉल टिकट का प्रिंट आउट ले सकते हैं. बिना हॉल टिकट और विश्वविद्यालय के पहचान पत्र के केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी.

कार्यक्रम की भाषा में लिखना होगा प्रश्नोत्तर

बताया कि प्रश्न पत्र का उत्तर उसी भाषा में स्वीकार किया जाएगा, जिसमें कार्यक्रम उपलब्ध किया जाता है. अन्य भाषा में लिखी गई उत्तर-पुस्तिका का मूल्यांकन बिना किसी सूचना के रद्द कर दिया जाएगा. वैसे अंग्रेजी माध्यम में (भाषा कार्यक्रमों को छोड़कर) पाठ्यक्रम के पंजीकरण की परवाह किए बिना हिंदी माध्यम में प्रश्नोत्तर देने का विकल्प है.

वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा जून सत्रांत परीक्षा का परिणाम

बताया कि जून 2022 सत्रांत परीक्षा का परिणाम इग्नू की वेबसाइट (www.ignou.ac.in) पर चरणबद्ध अपलोड किया जा रहा है. यदि किसी पाठ्यक्रम का परिणाम दिसंबर परीक्षा का फार्म भरने से पहले घोषित नहीं हो पाता है, तो भविष्य के परिणामों से बचने के लिए पूर्ण परिणाम की प्रतीक्षा किए बिना परीक्षा फॉर्म भर लें. किसी भी परिस्थिति में छात्र को एक सत्र में दो पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी. भले ही दोनों पाठ्यक्रम एक ही सत्र और समय के लिए हॉल टिकट में अंकित हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें