37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Himachal Election 2022: हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों का ऐलान, 12 नवंबर को वोटिंग, जानिए कब आएंगे नतीजे

Himachal Election 2022 Date: चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में मतदान होगा. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया कि प्रदेश में 12 नंवबर को चुनाव होगा.

Himachal Election 2022 Date: हिमाचल प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए आज यानि शुक्रवार को तारीखों का ऐलान कर दिया गया. चुनाव आयोग की ओर से आज दोपहर तीन बजे नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस में तारीखों की घोषणा की गई है. चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में मतदान होगा और प्रदेश में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. बताते चलें कि दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है और कांग्रेस विपक्ष में है.

चुनाव आयोग की पीसी से जुड़ी बड़ी बातें…

– चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए मतदाताओं को पिक एंड ड्रॉप की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. हालांकि, यह सुविधा विशेष परिस्थितियों में ही मिलेगी.

– इसके साथ ही 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, दिव्यांग एवं कोविड संक्रमित जो मतदान करना चाहते हैं, लेकिन मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच सकते, ऐसे वोटरों के लिए घर से मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

हिमाचल चुनाव की अहम तारीख

आधिकारिक नोटिफिकेशन की तारीख- 17 अक्टूबर

नामांकन भरने की तारीख: 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक

नामांकन की जांच: 27 अक्टूबर

नामांकन वापसी: 29 अक्टूबर

चुनाव की तारीख: 12 नवंबर

मतगणना: 8 दिसंबर

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें पर चुनाव

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में राज्य की 68 विधानसभा सीटों पर चुनाव संपन्न कराए गए थे. हिमाचल सदन का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को समाप्त होगा. वर्तमान में राज्य में कुल 68 विधानसभा क्षेत्र हैं. हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 35 सीटों की जरूरत पड़ेगी. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में राज्य की 17 विधानसभा सीटें अनुसूचित जाति के लिए ओर 3 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित थीं. वहीं, प्रदेश में 48 विधानसभा सीटें सामान्य वर्ग के लिए थी. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी ने 44, कांग्रेस ने 21 और अन्य ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

जानिए प्रदेश में वोटरों की वर्तमान स्थिति

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में 55 लाख मतदाता हैं. जिसमें 27 लाख 80 हजार पुरुष एवं 27 लाख 27 हजार महिलाएं हिस्सा लेंगी. आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव में शामिल सेवा कर्मियों की संख्या 67,532 होगी. इसके अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.22 लाख वोटर हैं. साथ ही 1184 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें