33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तराखंड की हसीन वादियां मोह लेगी आपका मन, इन Tourist Place का करें प्लान

Uttarakhand Tourist Place: उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि कई प्राचीन धार्मिक स्थलों के साथ ही यह राज्य हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र मानी जाने वाली देश की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना का उद्गम स्थल है.

Undefined
उत्तराखंड की हसीन वादियां मोह लेगी आपका मन, इन tourist place का करें प्लान 9

उत्तराखंड की स्थापना आज के दिन हुई थी. पृथक उत्तराखंड की मांग को लेकर कई वर्षों तक चले आंदोलन के बाद आखिरकार 9 नवंबर 2000 को उत्तराखंड को सत्ताइसवें राज्य के रूप में भारत गणराज्य में शामिल किया गया. यहां की वादियों लोगों को खूब पसंद आता है. हर साल हजारों पर्यटक उत्तराखंड में छुट्टियां मनाने आते हैं.

Undefined
उत्तराखंड की हसीन वादियां मोह लेगी आपका मन, इन tourist place का करें प्लान 10

उत्तर प्रदेश का हिस्सा रहे उत्तराखंड की सीमाएं उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी हैं. पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश इसकी सीमा से लगे राज्य है.

Undefined
उत्तराखंड की हसीन वादियां मोह लेगी आपका मन, इन tourist place का करें प्लान 11

हिन्दी और संस्कृत में उत्तराखंड का अर्थ उत्तरी क्षेत्र या भाग होता है. उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि कई प्राचीन धार्मिक स्थलों के साथ ही यह राज्य हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र मानी जाने वाली देश की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना का उद्गम स्थल है.

Undefined
उत्तराखंड की हसीन वादियां मोह लेगी आपका मन, इन tourist place का करें प्लान 12

ऑली: उत्तराखंड के गढ़वाल में एक खूबसूरत जगह है ऑली. उत्तरांचल में ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी लोकप्रिय है. इस जगह पर देवदार के बहुत सारे पेड़ हैं. यहां जाने का सबसे बेहतर मौसम सर्दी का ही है, जब यहां बर्फ की मोटी परत जम जाती है.

Undefined
उत्तराखंड की हसीन वादियां मोह लेगी आपका मन, इन tourist place का करें प्लान 13

चकरता: चकरता भी बेहद खूबसूरत जगह है. यहां दिसंबर के आखिरी से लेकर आप जनवरी महीने के बीच आज जा सकते हैं. ये जगह स्नोफॉल के लिए सबसे खूबसूरत है. यहां से आप मंसूरी भी आसानी से जा सकते हैं.

Undefined
उत्तराखंड की हसीन वादियां मोह लेगी आपका मन, इन tourist place का करें प्लान 14

पहाड़ों की रानी मसूरी: मसूरी में हर साल पर्यटकों का हुजूम उमड़ता है. मसूरी में घूमने और इस हिल स्टेशन का दीदार करना पर्यटकों की पहली पसंद होती है. यहां कैंपटी फाल, भट्टा फाल, माल रोड, जार्ज एवरेस्ट घूमने के लिए बेहद मुफीद जगह हैं. दून से मसूरी की दूरी महज 35 किलोमीटर है.

Undefined
उत्तराखंड की हसीन वादियां मोह लेगी आपका मन, इन tourist place का करें प्लान 15

चंबा: चंबा हिमाचल प्रदेश का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है. जहां हर साल यहां काफी संख्या में लोग अपने पार्टनर के साथ आते हैं और यहां की हसीन वादियों में खो जाते हैं. यहां कई दर्शनीय स्थल और मंदिर है.

Undefined
उत्तराखंड की हसीन वादियां मोह लेगी आपका मन, इन tourist place का करें प्लान 16

रानीखेत: उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक रानीखेत है, उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित, यह गंतव्य शहर की भीड़-भाड़ से दूर लाकर आपको खड़ा कर देता है. ये हिल स्टेशन हिमालय का मनमोहक दृश्य दिखाता है, जहां आपको शांतिपूर्ण वातावरण भी देखने को मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें