33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना ग्रामीण में UP के नाम नया रिकार्ड, आप भी कर सकते हैं आवेदन, जानें पात्रता

PM Awas Yojana: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने केंद्र आठ लाख से अधिक अतिरिक्त आवास की मांग की थी, जिसे केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. इसके लिए राशि स्वीकृत हो गई है, और मार्च 2024 तक आवास बनकर तैयार हो जाएंगे.

Lucknow News: प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत मिलने वाले आवास उत्तर प्रदेश के गरीबों के लिए उम्मीद की एक नई किरण बन रहे हैं. इस योजना की गरीबों तक पहुंच में योगी सरकार भी एक बड़ी भूमिका अदा कर रही है. प्रदेश सरकार ने केंद्र आठ लाख से अधिक अतिरिक्त आवास की मांग की थी, जिसे केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. इसके लिए राशि स्वीकृत हो गई है, और मार्च 2024 तक आवास बनकर तैयार हो जाएंगे.

सीएम योगी ने पीएम मोदी का जताया आभार

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह का धन्यवाद व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि, उत्तर प्रदेश के अनुरोध को स्वीकार कर सभी के लिए ‘अपना घर’ सुनिश्चित करने हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मा. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह का हृदय से आभार.

आठ लाख से अधिक नए आवासों की स्वीकृति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे लिखा, ‘सबको घर-पक्का घर’ हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता सर्वविदित है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए उत्तर प्रदेश को 8,62,767 घरों का अतिरिक्त आवंटन किया गया है. इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में अब तक 27 लाख आवास बनाए जा चुके हैं. इनमें से 26 लाख आवास लाभार्थियों को सौंपे भी जा चुके हैं. आठ लाख से अधिक नए आवासों की स्वीकृति मिलते ही यूपी देश का ऐसा राज्य हो गया है जहां सबसे ज्यादा 35 लाख से अधिक पीएम आवास ग्रामीण क्षेत्रों में बनेंगे.

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए क्या है पात्रता 

दरअसल, कई लोग ऐसे हैं जो इस योजना के लिए पात्र हैं, लेकिन अधिक जानकारी न होने के कारण योजना का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं. योजना के लाभार्थियों को चार मुख्य आय वर्ग में बांटा गया है. आर्थिक रूप से कमजोर सेक्शन, इसके तहत परिवार की सालाना आय तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा कम इनकम ग्रुप (LIG), इसके तहत परिवार की सालाना घरेलू आय 3 लाख से 6 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए. इसके बाद मध्यम आय वर्ग (MIG) इसके (1st) तहत वार्षिक घरेलू आय 6 लाख से 12 लाख तक होनी चाहिए. मध्यम आय वर्ग (MIG) (2nd) में परिवार की वार्षिक आय 12 लाख से अधिक और 18 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. इसके अलावा, परिवार के सदस्यों के पास पक्का आवास नहीं होना चाहिए.

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए कैसे करें आवेदन

  • प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थी सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाएं.

  • इसके बाद तय करें की आप किस श्रेणी में आते हैं.

  • मुख्य मेनू के तहत ‘नागरिक मूल्यांकन’ पर क्लिक करें और आवेदक की श्रेणी चुनें.

  • नया पेज खुलने पर संबंधित जानकारी दर्ज करें.

  • आय और बैंक खाता के साथ वर्तमान पता की जानकारी दर्ज करते हुए आनलाइन पीएमएवाय फार्म सबमिट करें.

  • इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें, दर्ज की गई जानकारी के लिए डिटेल वेरीफाई

    करें और फिर फाइनल सबमिट करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें