32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jharkhand News: ताजिकिस्तान में फंसे हैं झारखंड के 44 मजदूर, वतन वापसी की लगा रहे गुहार 

झारखंड के 44 मजदूर ताजिकिस्तान में फंसे हैं. मजदूरों ने कहा है कि पैसे के अभाव में उनके समक्ष भोजन की समस्या उत्पन्न होने लगी है. वे न तो वहां रह पा रहे हैं और न ही देश वापस लौट पा रहे हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से भारत सरकार व राज्य सरकार से वतन वापसी का आग्रह किया है.

Jharkhand News: झारखंड के बगोदर समेत गिरिडीह, बोकारो और हजारीबाग जिले के 44 मजदूर ताजिकिस्तान में फंसे हैं. इन्होंने वतन वापसी की गुहार लगायी है. इनमें बगोदर प्रखंड के अडवारा का एक मजदूर भी शामिल है. फंसे मजदूरों ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से दी है और भारत सरकार व राज्य सरकार से वतन वापसी का आग्रह किया है. इन्होंने बताया कि स्थानीय ठेकेदार के माध्यम से वे काम के लिए छह माह पहले आए थे. शुरू में मानदेय का भुगतान किया गया, लेकिन तीन माह से कंपनी पैसे नहीं दे रही है. इससे उनका वहां रहना मुश्किल हो गया है.

कंपनी नहीं कर रही मानदेय का भुगतान

मजदूरों ने कहा है कि पैसे के अभाव में उनके समक्ष भोजन की समस्या उत्पन्न होने लगी है. वे न तो वहां रह पा रहे हैं और न ही देश वापस लौट पा रहे हैं. आपको बता दें कि छह माह पहले बिष्णुगढ़ प्रखंड से खरना के पंचम महतो के माध्यम से ट्रांसमिशन लाइन के लिए काम करने के लिए सभी मजदूरों को ताजिकिस्तान ले जाया गया था, जहां पिछले तीन माह से कंपनी मजदूरों को पैसे नहीं दे रही है.

Also Read: Jharkhand Assembly Winter Session LIVE: सदन में BJP का हंगामा, स्पीकर ने कार्यवाही 12:45 बजे तक की स्थगित

सामाजिक कार्यकर्ता ने सिकंदर ने सरकार से की अपील 

प्रवासी मजदूरों के हित में कार्य कर रहे सिकन्दर अली ने केंद्र व राज्य सरकार से मजदूरों को मदद करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि काम की तलाश में मजदूर विदेश जाते हैं, जहां मजदूरों को यातनाएं झेलनी पड़ती हैं. बड़ी मुश्किल से वे वतन लौट पाते हैं. ऐसे में सरकार को इस पर ठोस कदम उठाने की जरूरत है. 

मध्य एशिया के ताजिकिस्तान में फंसे हैं ये मजदूर 

ताजिकिस्तान में गिरिडीह के बगोदर प्रखंड के अडवारा के संतोष महतो भी शामिल हैं. लुतियानो तेजो महतो भी हैं. इसके अलावा सरिया प्रखंड के चिचाकी से दशरथ महतो, नुनूचंद महतो, गणेश महतो, डुमरी प्रखंड के  दुधपनियां से नंदू कुमार महतो, खेचगढ़ी के प्रदीप महतो, चेगड़ो के सोहन महतो, गिरि महतो, डुमरी के बीरेन्द्र कुमार, घुजूडीह के नकुल महतो, हजारीबाग जिले के बिष्णुगढ़ अंतर्गत खरना तिलेश्वर महतो, प्रदीप गंजू, रामेश्वर महतो, महाबीर महतो, रीतलाल महतो, गोवर्धन महतो, मितलाल महतो, भलुआ के जगदीश महतो, बासुदेव महतो, प्रेमचंद महतो, ब्रह्मदेव महतो, गोविंदपुर के बालेश्वर महतो, आशोक सिंह, जोबरा के आयोध्या महतो, उमेश महतो, टेकलाल महतो, तालो महतो, बीरू सिंह, संतोष महतो, सरिया के बंदखारो से मंगर महतो, नारायण महतो, कृष्णा कुमार मंडल, दिलीप महतो, विनय महतो, मनोज कुमार महतो, त्रिभुवन महतो, लालदेव महतो, बसंत मंडल तुलसी महतो, विष्णुगढ़ के नेरकी से रोहित सिंह, गोमियां प्रखंड के  सिधाबारा से मुकेश महतो, महुआटांड के टीको महतो, बोकारो थर्मल के कमलेश अगरिया शामिल हैं. 

रिपोर्ट : कुमार गौरव, बगोदर, गिरिडीह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें