29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather LIVE: झारखंड के इन जिलों में लू की आशंका, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

Jharkhand Weather News Live Updates: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के जिले की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

झारखंड के इन जिलों में लू को लेकर अलर्ट

मौसम केंद्र रांची ने राज्य के कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां के लोगों को 22 मई तक लू को लेकर सावधान किया है.

Jharkhand Weather Live: झारखंड के इन जिलों में लू की आशंका, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी
Jharkhand weather live: झारखंड के इन जिलों में लू की आशंका, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी 1

झारखंड के कई जिलों में आज बारिश की संभावना

झारखंड के कई जिलों में आज बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. राज्य के उत्तर-पूर्वी और दक्षिण पूर्वी भागों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्के दर्ज की बारिश होगी. वहीं, 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है.

पूर्वी सिंहभूम के कुछ भागों में एक से तीन घंटे के अंदर बारिश की संभावना

पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्ज की मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ होने की संभावना है. साथ ही जिले के कुछ स्थानों पर तेज हवा भी देखी जा सकती है.

कई जिलों में चलेगी लू, गर्जन के साथ बारिश भी संभव

राज्य में 23 मई तक कहीं-कहीं गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. वज्रपात भी हो सकता है. इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है. अभी राज्य में गर्मी बढ़ी हुई है. कई जिलों का तापमान 40 डिग्री सेसि से ऊपर है. 20 मई तक तापमान 40 डिग्री के आसपास ही रहेगा. 21 मई को पलामू में लू चल सकती है. 22 को पलामू के साथ-साथ उत्तरी प्रमंडल (हजारीबाग, कोरडमा, गिरिडीह) और 23 मई को इन इलाकों के साथ कोल्हान में भी लू चल सकती है. दोपहर के बाद कहीं-कहीं तेज हवा चल सकती है. शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान लगभग 40 डिग्री रहा. वहीं, डालटनगंज का 42 व जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेसि के पार रहा. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि राजधानी का अधिकतम तापमान 23 मई तक 41 डिग्री या इससे अधिक हो सकता है. शाम में गर्जन के साथ इन इलाकों में वज्रपात और बारिश की भी संभावना है.

गर्मी बढ़ते ही बिजली की आंख मिचौनी शुरू

इटखोरी. गर्मी बढ़ते ही बिजली की आंखमिचौनी शुरू हो गयी है. पिछले कुछ दिनों से उपभोक्ता बिजली संकट का सामना कर रहे हैं. प्रखंड का चोरकारी स्थित पावरग्रिड सब स्टेशन हाथी का दांत साबित हो रहा है. जिस उम्मीद के साथ इसका निर्माण किया गया था, उसका लाभ प्रखंड के लाेगों को नहीं मिल रहा है. वर्तमान समय में भी डीवीसी पर आश्रित हैं. डीवीसी द्वारा लोड शेडिंग किये जाने से प्रखंड में घंटों बिजली आपूर्ति ठप रहती है. मालूम हो कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दो साल पहले पावरग्रिड का उदघाटन किया था, उस समय बिजली की समस्या से निजात मिलने की बात कही गयी थी, लेकिन कोई लाभ नहीं मिला. प्रखंड के लोगों को रुक-रुक कर लगभग 15 घंटे बिजली मिल रही है.

आगामी 10 दिनों का संभावित तापमान

दिनांक अधिकतम न्यूनतम

  • 19 मई 38 डिग्री 27 डिग्री

  • 20 मई 41 डिग्री 26 डिग्री

  • 21 मई 43 डिग्री 26 डिग्री

  • 22 मई 43 डिग्री 26 डिग्री

  • 23 मई 43 डिग्री 27 डिग्री

  • 24 मई 41 डिग्री 26 डिग्री

  • 25 मई 41 डिग्री 26 डिग्री

  • 26 मई 39 डिग्री 25 डिग्री

  • 27 मई 38 डिग्री 26 डिग्री

  • 28 मई 38 डिग्री 26 डिग्री

चाईबासा में एक सप्ताह तक राहत के आसार नहीं

मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल एक सप्ताह तक गर्मी से राहत के आसार कम हैं. आगामी 26 मई से तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट व बारिश के आसार हैं. 19 मई को अपराह्र तीन बजे के बाद आसमान में बादल छाये रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. अधिकतम तापमान 38 डिग्री व न्यूनतम तापमान तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 21 मई से 23 मई तक अधिकतम तापमान बढ़कर 43-44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है, वहीं न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. 24 व 26 मई को बिजली गरजने के साथ बारिश होने के 40 प्रतिशत आसार हैं.

गर्मी में पेंशन के लिए भटक रही बेनाशोल की वृद्धा

मुसाबनी. मुसाबनी प्रखंड की बेनाशोल की वृद्धा सरस्वती तामसोय पेंशन के लिए लाठी के सहारे इधर उधर भटक रही है. इस प्रचंड गर्मी में वह अपनी बेटी के साथ पेंशन की जानकारी लेने बैंक पहुंची थी. सरस्वती तामसोय के पति की मौत 10 वर्ष पूर्व हो गयी है. उसे चलने में दिक्कत होती है. आंखों में मोतियाबिंद के कारण कम दिखायी पड़ती है. बेटी के मुताबिक परिवार के पास लाल कार्ड है.

गर्मी में उबलने को विवश मरीज व परिजन

गिरिडीह. सदर अस्पताल में इस भीषण गर्मी में मरीज व परिजन उबलने को विवश है. अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए जेनेरेटर तो लगाया गया है, लेकिन जब लाइन कट जाती है तो जेनेरेटर नहीं चलता है. हालांकि हर माह एक निश्चित राशि अस्पताल प्रबंधन जेनेरेटर को चलाने के लिए डीजल के रूप में खर्च करता है और इसका बिल भी पारित होता है. लेकिन हकीकत यह है कि जेनेरेटर नहीं चलता है. इस कारण लाइन कटने के दौरान मरीज हाथ पंखा डुलाने को विवश रहते हैं. जानकारी के अनुसार यह अस्पताल 108 बेड का है, हालांकि जिले में अन्य कई अस्पताल है, लेकिन पूरे जिले के मरीज इलाज के कराने के लिए सदर अस्पताल ही पहुंचते हैं. इसके बाद भी अस्पताल की देख-रेख करने के लिए कोई अधिकारी गंभीर नहीं है. बीते एक पखवारे से प्रचंड गर्मी पड़ रही है. सुबह आठ बजे से ही सूर्य अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर देता है.

25 तक होगी बारिश, लेकिन गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

जमशेदपुर में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज से आसमान साफ रहेगा. हालांकि शनिवार को शहर का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं. शाम में बादल छाये रहेंगे. मौसम विभाग ने गर्मी से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है. सोमवार व मंगलवार को 44 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान तक जाने का पूर्वानुमान है. 25 मई तक हर दिन आसमान में बादल रहेंगे. एक-दो बार आंशिक बारिश भी होगी, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. वहीं, शुक्रवार की सुबह से ही शहर में तापमान के तेवर कड़े रहे. सुबह 10 बजे ही तेज धूप थी, तो दोपहर में लू चलने चली. इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था. वहीं न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि शुक्रवार की शाम को मौसम में नमी आने के साथ ही ठंडी हवा चली, जिससे लोगों को राहत मिली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें