29.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मध्य प्रदेश: कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीता ‘ज्वाला’ के शावक की मौत

ज्वाला बंधुआ नस्ल की थी और उसे जंगल में नहीं छोड़ा गया था. 27 मार्च को उसने चार शावकों को जन्म दिया. एक वन अधिकारी के अनुसार, चीता शावक की मौत का संभावित कारण डिहाइड्रेशन था लेकिन सही कारण पोस्टमॉर्टम के बाद पता चलेगा

नामीबियाई चीता ज्वाला से पैदा हुए चार शावकों में से एक, जिसे पहले सियाया के नाम से जाना जाता था, जिसे 17 सितंबर, 2022 को भारत में स्थानांतरित कर दिया गया था, मंगलवार को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क उसकी मौत हो गई, वन अधिकारियों ने कहा कि मौत असामान्य नहीं थी क्योंकि चीते के शावकों के जीवित रहने की दर लगभग 20% है.

ज्वाला ने 27 मार्च को 4 शावकों को जन्म दिया था. 

मुख्य वन संरक्षक जेएस चौहान ने दो माह के शावक की मौत की पुष्टि की है. ज्वाला बंधुआ नस्ल की थी और उसे जंगल में नहीं छोड़ा गया था. 27 मार्च को उसने चार शावकों को जन्म दिया. एक वन अधिकारी के अनुसार, चीता शावक की मौत का संभावित कारण डिहाइड्रेशन था लेकिन सही कारण पोस्टमॉर्टम के बाद पता चलेगा. हालांकि, विशेषज्ञों ने कहा कि चीता शावकों की मृत्यु दर बहुत अधिक है. दक्षिण अफ्रीका मेटापोपुलेशन प्रोजेक्ट के प्रमुख विन्सेंट वान डेर मेरवे ने कहा, “हालांकि सियाया के शावकों में से एक का नुकसान दुर्भाग्यपूर्ण है, यह नुकसान चीता शावकों के लिए अपेक्षित मृत्यु दर के भीतर है.”

डिहाइड्रेशन से शावक की हुई मौत!

“जंगली चीतों के लिए शावक मृत्यु दर विशेष रूप से अधिक है. इस कारण से, चीते अन्य जंगली बिल्लियों की तुलना में बड़े बच्चों को जन्म देने के लिए विकसित हुए हैं. यह उन्हें उच्च शावक मृत्यु दर की भरपाई करने में सक्षम बनाता है. कमजोर चीता शावक आमतौर पर अपने मजबूत भाई-बहनों की तुलना में कम जीवित रहते हैं. इस मौत को ‘सर्वाइवल ऑफ द फिटेस्ट’ के संदर्भ में देखा जाना चाहिए. प्राकृतिक चयन प्रक्रिया के तहत जीन पूल से कमजोर चीतों को हटा दिया जाएगा. यह सुनिश्चित करता है कि जंगली चीता के अस्तित्व के लाभ के लिए केवल सबसे योग्य और मजबूत जीवित रहें,” उन्होंने कहा.

चीते के शावकों की मृत्यु दर अधिक

दक्षिण अफ्रीका के एक पशुचिकित्सक और चीता विशेषज्ञ, एड्रियन टोरडिफ ने कहा, “चीता शावक की मृत्यु दर जगह-जगह बहुत भिन्न होती है. सामान्य तौर पर, चीते के शावकों की मृत्यु दर अधिक होती है. योग्यतम जीवित रहता है और कमजोर नहीं रहते. कई प्रतिस्पर्धी शिकारियों द्वारा मारे भी जाते हैं. यह सिर्फ प्राकृतिक चयन की एक प्रक्रिया थी.

अब कूनो नेशनल पार्क में तीन शावकों समेत 20 चीते बचे

अब कूनो नेशनल पार्क में तीन शावकों समेत 20 चीते बचे हैं. उनमें से छह को जंगल में छोड़ दिया गया है और तीन शावकों सहित 14 छह वर्ग किमी के बड़े बाड़े में हैं. अब तक तीन वयस्क चीते और एक शावक की मौत हो चुकी है. कुछ चीतों को राजस्थान के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में स्थानांतरित करने पर भी चर्चा चल रही है क्योंकि कूनो में सभी चीतों को रखने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है. एमपी सरकार उनके लिए गांधीसागर वन्यजीव अभयारण्य में दूसरा घर तैयार कर रही है, जिसमें चार महीने और लगेंगे. चीतों को बेहतर ढंग से जीवित रखने के लिए, अधिकारियों ने उनमें से कुछ को मुकुंदरा में स्थानांतरित करने का सुझाव दिया था क्योंकि इसमें एक बाड़ा है.

Also Read: Madhya Pradesh: कूनो नेशनल पार्क में चीतों को रखने के लिए जगह नहीं, दो की हुई मौत, मामले पर कल बैठक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें