39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

2000 Note: नहीं है बैंक में खाता… चिंता नहीं, ‍ऐसे बदल सकते हैं 2 हजार रुपये के नोट

देश का सबसे बड़ा नोट अब जल्द ही बीते जमाने की बात हो जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ा फैसला लेते हुए इसकी छपाई बंद कर दी है. साथ ही आरबीआई ने इस गुलाबी नोट के सर्कुलेशन को बाजार से वापस लेने का भी फैसला किया है. जिनके पास यह नोट है वो 23 मई से लेकर 30 सितंबर पर बैंकों में इसे वापस कर सकते हैं.

2000 रुपये का नोट अब चलन से बाहर होने वाला हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने इस गुलाबी नोट की छपाई बंद करने का ऐलान कर दिया है. हालांकि बाजार में अभी करीब चार महीने तक यह चलन में रहेगा. इससे लेन देन भी किया जा सकता है. जिनके पास 2000 रुपये का नोट है वो 23 मई से लेकर 30 सितंबर तक बैंक में इसे वापस कर सकते हैं, लेकिन एक बार में सिर्फ 10 नोट ही बदल सकते हैं. जाहिर है देश के सबसे बड़े नोट की बंदी से सबसे ज्यादा चिंता उन लोगों को हो रही है जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है.

नहीं है बैंक अकाउंट तो ऐसे बदलें नोट: अगर आपके पास भी दो हजार रुपये के नोट हैं लेकिन बैंक में खाता नहीं है तो अब चिंता की कोई बात नहीं. रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि वैसे लोग भी नोट बदल सकते हैं जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है. लेकिन बैंकों में कोई भी सिर्फ 10 नोट ही बदल सकते हैं. यानी एक बार में 20 हजार से ज्यादा मूल्य के 2000 रुपये के नोट नहीं बदले जा सकेंगे.

नोट बंदी से जुड़ी खास बातें

  • 23 मई से किसी भी बैंक में 2000 रुपये के नोट बदले जा सकते हैं.

  • 30 सितंबर तक बैंकों में नोट जमा किया जा सकता है.

  • एक बार में 2000 रुपये के 10 नोट ही बदले जा सकते हैं, यानी 20 हजार रुपये

  • 2000 रुपये के नोट का अभी चलन बंद नहीं हुआ है.

  • बाजार में दो हजार रुपये के नोट से खरीद-बिक्री की जा सकती है.

Also Read: दिल्ली सरकार के अधिकारों पर केंद्र का अध्यादेश, एलजी के पास ट्रांसफर-पोस्टिंग का आखिरी फैसला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें