28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार: एक अक्तूबर से 31 हजार पैसेंजर ऑटो रिक्शा का शहरी क्षेत्र में नहीं होगा परिचालन, जानें पूरी बात

बिहार के मुजफ्फरपुर में बढ़ रहे प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक अक्तूबर से शहरी क्षेत्र में डीजल चालित तीन पहिया वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गयी है. इनका परिचालन नगर निगम क्षेत्र के बाहर होगा. कैबिनेट के इस फैसले के बाद राज्यपाल के आदेश से परिवहन विभाग ने इस संबंध में गजट जारी कर दिया है.

बिहार के मुजफ्फरपुर में बढ़ रहे प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक अक्तूबर से शहरी क्षेत्र में डीजल चालित तीन पहिया वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गयी है. इनका परिचालन नगर निगम क्षेत्र के बाहर होगा. कैबिनेट के इस फैसले के बाद राज्यपाल के आदेश से परिवहन विभाग ने इस संबंध में गजट जारी कर दिया है. जिले में कुल 9,38,400 वाहनों का रजिस्ट्रेशन है. इनमें से 1,26,513 कॉमर्शियल और 8,11,887 प्राइवेट वाहन है. शहरी क्षेत्र में सभी प्रकार के डीजल से चलने वाले 15 साल पुराने तिपहिया वाहनों पर रोक लगा दी गयी है. जिले में 31 हजार से अधिक यात्री ऑटो रिक्शा का परिचालन पूरी तरह से रुक जायेगा. इसमें करीब 50 प्रतिशत से अधिक ऑटो का फिटनेस फेल है. 75 प्रतिशत से अधिक का प्रदूषण प्रमाण पत्र फेल है

मुख्यालय को कराया गया अवगत

जारी गजट में कहा है कि पुराने डीजल चलित वाहनों से निकलने वाले धुएं से लोगों का स्वास्थ्य खराब होता है, जिससे इसे प्रतिबंधित किया गया है. इस प्रतिबंध से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों को पूर्व सूचना माध्यम से अवगत कराने को लेकर महत्वपूर्ण स्थानों पर उपयुक्त यातायात चिह्न प्रदर्शित किये जाये. डीटीओ सुशील कुमार ने बताया कि विभाग की ओर से इस संबंध में जो मार्गदर्शन जारी किया जायेगा, उसके अनुसार इस दिशा में कार्रवाई होगी. फिलहाल 15 साल पुराने सरकारी वाहनाें की सूची तैयार गयी, जिसकी कुल संख्या 178 है. मुख्यालय को इससे अवगत करा दिया गया है.

Also Read: बिहार: शौचालय की टंकी और किराने की दुकान में मिला बंटी-बबली, इंतजाम देख पुलिस भी हैरान
सीएनजी वाहनों को बढ़ावा दे रहीं कंपनियां

डीजल चलित वाहनों के प्रतिबंध में कॉमर्शियल गाड़ियों पर अनुदान के योजना की घोषणा की गयी है, लेकिन यह यात्री वाहनों पर अब तक नहीं है. लेकिन वाहन कंपनियां जो पुराने डीजल वाले ऑटो को एक्सचेंज कर सीएनजी लेना चाहते हैं, उनके लिए खास ऑफर दे रही हैं. इसमें उन्हें 5000 रुपये से अधिक का डिस्काउंट दिया जा रहा है, जो वर्तमान गाड़ी के कंडिशन पर निर्भर करेगा. ऐसे यात्री वाहन के मालिक संबंधित वाहन एजेंसी में जाकर इसका लाभ ले सकते हैं. एक अक्तूबर से इनका शहर में परिचालन नहीं होगा यह अब तय हो चुका है.

जिले में 8 सीएनजी स्टेशन, 18 और खुलेंगे

जिले में अब तक 8 सीएनजी स्टेशन शहर से सटे पेट्रोल पंप पर खुल चुके है. इसमें मड़वन रोड में अशोका गायत्री फ्यूल्स, लदौरा में केजीएन पेट्रोलियम, रजला में गणपति सर्विस स्टेशन, तुर्की में आशुतोष पेट्रोलियम, बाजी बुजुर्ग वैभव विवेक फ्यूल्स, भिखनपुर अहियापुर में मुसाफिर ऑयल स्टेशन, सकरा में डिहुली इशाक, राज फ्यूल्स पर सीएनजी उपलब्ध है. इसके साथ ही 18 पेट्रोल पंप पर इसे खोलने की दिशा में कार्रवाई चल रही है. इस साल के अंत तक इन सभी नये सीएनजी स्टेशन को चालू करना है. इस पर आइओसीएल सीएनजी की टीम काम कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें