27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CUET देने वाले छात्रों को राहत, एक दिन में देने होंगे अधिकतम चार पेपर, तीन स्लॉट में होगी परीक्षा

इस बार एक दिन में तीन शिफ्ट में परीक्षा होगी. एक शिफ्ट तीन घंटे की होगी, दूसरी शिफ्ट दो घंटे की और तीसरी शिफ्ट एक घंटे की होगी. स्टूडेंट्स को अपनी पसंद के शहर में ही सेंटर आवंटित किया जायेगा

पटना. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूइटी) यूजी में स्टूडेंट्स को इस बार राहत मिलेगी. इस बार स्टूडेंट्स को एक दिन में अधिकतम चार पेपर ही देने होंगे, जबकि पिछले साल सीयूइटी यूजी में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को एक दिन में छह-छह पेपर देने पड़े थे. इसकी शिकायत स्टूडेंट्स ने की थी. इस पर ध्यान देते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस बार एग्जाम में सुधार किया है.

तीन शिफ्ट में परीक्षा होगी

एनटीए के महानिदेशक डॉ विनीत जोशी ने कहा कि इस बार एक दिन में तीन शिफ्ट में परीक्षा होगी. एक शिफ्ट तीन घंटे की होगी, दूसरी शिफ्ट दो घंटे की और तीसरी शिफ्ट एक घंटे की होगी. स्टूडेंट्स को अपनी पसंद के शहर में ही सेंटर आवंटित किया जायेगा. सीयूइटी यूजी में इस बार रिकॉर्ड 15 लाख आवेदन आये हैं. एक स्टूडेंट्स ने औसतन पांच से सात पेपर चुने हैं. ऐसे स्टूडेंट्स भी हैं, जिन्होंने आठ से 10 पेपर चुने हैं.

इन विषय के परीक्षार्थियों को दिया जाएगा अतिरिक्त समय 

एनटीए के सामने चुनौती है कि स्टूडेंट्स के परीक्षा केंद्र दूर न हों और एक दिन में ज्यादा पेपर न देने पड़े. कुछ विषयों के पेपर एक घंटे और कुछ विषयों के 45 मिनट के होंगे. इस बार केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, इकोनॉमिक्स, मैथ, बिजनेस स्टडी और एकाउंटेंसी के परीक्षार्थियों को परीक्षा में अतिरिक्त समय दिया जायेगा. यह समय उन्हें प्रश्नपत्र पढ़ने से लेकर उसे लिखने के लिए दिये जायेंगे. सीयूइटी यूजी 2023 के इन छह विषयों के छात्रों को परीक्षा में एक घंटे का समय मिलेगा, जबकि अन्य विषयों के परीक्षार्थियों के लिए समय सीमा 45 मिनट की रहेगी.

Also Read: बिहार शिक्षक भर्ती: BPSC को जल्द भेजी जाएगी अधियाचना, जानिए किस कक्षा के शिक्षक को कितना मिलेगा वेतन
परीक्षा के तीन दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड :

सीयूइटी यूजी के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा से तीन दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा. परीक्षा 21 से 31 मई तक तीन स्लॉट में आयोजित की जायेगी. एनटीए ने कहा कि किसी स्टूडेंट्स की परीक्षा जिस दिन होगी, उससे तीन दिन पहले एडमिट कार्ड एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा. एनटीए 14 मई को सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी करेगी. इससे स्टूडेंट्स को पता चल जायेगा कि उनका परीक्षा सेंटर कौन से शहर में है. उस यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी हो गयी है, जो सीयूइटी में शामिल हो रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें