22.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Asia Cup 2023: भारत के आगे झुका पाकिस्तान, भारत के मुकाबले दूसरे देश में शिफ्ट करने के लिए पीसीबी तैयार

एशिया कप 2023 की मेजबानी को लेकर अब तक फैसला नहीं हो सका है. भारत इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा करने के लिए तैयार नहीं है. जबकि आधिकारिक मेजबान पाक ही है. अब पाकिस्तान ने भारत के मैच दूसरे देश में कराने की बात मान ली है. पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी ने इसकी पुष्टि की है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भारत के मैचों का आयोजन तटस्थ स्थल पर कराने के साथ एशिया कप की मेजबानी का प्रस्ताव शुक्रवार को एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) को दिया है. पीसीबी प्रमुख नजम सेठी ने बताया कि उन्होंने इस प्रस्ताव को एसीसी के पास भेजा है. इसमें भारत अपने मैच तटस्थ स्थल पर खेल सकता है जबकि बाकी टीमें पाकिस्तान में खेलेंगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार कर दिया था और महाद्वीपीय टूर्नामेंट को तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करने की मांग की थी.

नजम सेठी ने कही यह बात

नजम सेठी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हमने इसे ‘हाइब्रिड मॉडल’ पर टूर्नामेंट कराने का फैसला किया है जहां पाकिस्तान एशिया कप के मैच अपने घरेलू मैदान पर और भारत अपने मैच तटस्थ स्थान पर खेलेगा. एशियाई क्रिकेट परिषद को यह हमारा प्रस्ताव है.’ एशिया कप का आयोजन दो से 17 सितंबर तक प्रस्तावित है जिसमें छह टीमों भाग लेंगी. आयोजन स्थल को लेकर अनिश्चितता के कारण हालांकि अभी मैचों के सटीक कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गयी है.

Also Read: Asia Cup 2023: भारत ने दिखाई पाकिस्तान को औकात, छिन गई एशिया कप की मेजबानी!
एशिया कप में छह देश होंगे शामिल

पाकिस्तान और भारत के अलावा एशिया कप में श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश के साथ एक क्वालिफायर टीम भाग लेगी. क्वालीफाइंग टूर्नामेंट नेपाल में जारी है. सेठी को पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के अगले महीने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) परिषद की बैठक के लिए भारत दौरे से काफी उम्मीद है. उन्होंने उम्मीद जतायी की विदेश मंत्री की गोवा यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों को सुधारने में मदद मिलेगी. सेठी ने कहा कि हमें बताया गया है कि रिश्ते सामान्य हो सकते हैं. अगर ऐसा तब होता है तो 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने पर भारत विचार करेगा. हमें तटस्थ स्थान पर एशिया कप खेलने के साथ विश्व कप के लिए भारत जाने की सलाह दी गयी है.

समान शर्तों पर खेलना चाहता है पाकिस्तान

उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि यह सलाह किसने दी. सेठी ने संकेत दिया कि उनके देश की जनता का मत यह है कि पाकिस्तान को भारत के साथ समान शर्तों पर क्रिकेट खेलना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की ओर से भारत के खिलाफ खेलने को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है. लेकिन मैं जनता के मत पर कह सकता हूं कि हम जरूरतमंद नहीं हैं और हम आर्थिक रूप से अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं. हम भारत के साथ सम्मान पूर्वक क्रिकेट खेलना चाहते हैं. हम एसीसी के साथ भी बातचीत कर रहे हैं.

विश्व कप को लेकर पीसीबी अध्यक्ष ने कही बड़ी बात

सेठी ने कहा कि अगर पाकिस्तान एशिया कप में भारत के सभी मैचों को तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करने का फैसला करता है, तो पड़ोसी देश को भी इस साल अक्टूबर-नवंबर में 50 ओवरों के विश्व कप के दौरान उसी ‘हाइब्रिड मॉडल’ को लागू करना चाहिए. सेठी ने कहा, ‘हमें लगता है कि इस ‘हाइब्रिड’ प्रयोग को विश्व कप के दौरान भी लागू किया जा सकता है.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें