33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में बहार है! उद्योग मंत्री ने बताया छह माह में बिहार में लगी 16000 उद्योग, रोजगार के अवसर भी बढ़े

बिहार: मुजफ्फरपुर में नॉर्थ बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के सभागार में तीन दिवसीय नॉर्थ बिहार ट्रेड फेयर का आयोजन किया गया. उद्घाटन उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ, मेयर निर्मला साहू, चैंबर के अध्यक्ष श्याम सुंदर भीमसेरिया, एमएसएमई संयुक्त निदेशक सीएसएस राव, सहायक निदेशक रमेश कुमार ने संयुक्त रूप से किया.

बिहार: मुजफ्फरपुर में नॉर्थ बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के सभागार में तीन दिवसीय नॉर्थ बिहार ट्रेड फेयर का आयोजन किया गया. उद्घाटन उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ, मेयर निर्मला साहू, चैंबर के अध्यक्ष श्याम सुंदर भीमसेरिया, एमएसएमई संयुक्त निदेशक सीएसएस राव, सहायक निदेशक रमेश कुमार यादव ने संयुक्त रूप से किया.उद्योग मंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम एक चेंजर के रूप में काम करेगा. कहा कि आजादी के बाद बिहार में मात्र 22 हजार उद्योग यूनिट थे, केवल छह माह में उनकी सरकार ने 16 हजार यूनिट को और बढ़ा 38 हजार दिया. इससे रोजगार भी बढ़ा है. बिहार सरकार ने पूर्व के बजट को डबल किया है. उन्होंने चैंबर के अधिकारियों से कहा कि यहां के विकास को लेकर ब्लू प्रिंट तैयार करें. इहम इसमें पूरा सहयोग करेंगे.

टेक्सटाइल के क्षेत्र में और नये उद्योग को मदद देगी सरकार: मंत्री

उद्योग मंत्री ने सरकार के साथ साथ लोगों के सोच में भी बदलाव की आवश्यकता है. टेक्सटाइल के क्षेत्र में और नये उद्योग लगाये जायेंगे और औद्योगिक विकास में उन्होंने हर तरह के मदद का आश्वासन दिया.चैंबर के अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर बिहार में पहली बार ऐसा आयोजन हो रहा है. यहां मखाना, गेहूं, धान, चायपत्ती की अच्छी खेती है. लेकिन उसकी प्रोसेसिंग दूसरे राज्यों में होती है, यही कारण है कि बिहार पिछड़ा है. आलू चिप्स का बड़ा बाजार है, यहां आलू की कमी नहीं है, लेकिन यूनिट दूसरे राज्य में है. सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए. इससे उद्याेग के साथ रोजगार बढ़ेगा और राजस्व में वृद्धि होगी. बिहार जब तक आत्मनिर्भर नहीं होगा तब तक देश का विकास संभव नहीं है.

Also Read: Bihar Board 12th Result 2023 Live: आज आएगा बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट! इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
मंत्री ने किया स्टॉल का निरीक्षण

ट्रेड फेयर में 80 स्टॉल लगे हुए हैं. इसमें 20 स्टॉल केवल महिलाओं के थे. मंत्री ने एक-एक स्टॉल का निरीक्षण किया. खाने पीने के सामान से लेकर कपड़े, मशीनरी के स्टॉल लगे हुए थे. स्टॉल पर जाकर मंत्री ने उनके व्यवसाय के बारे में जानकारी ली. पूछा कि कैसे वह इसे तैयार करते है और इसे मार्केट में बेचते है, इसके बारे में जानकारी ली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें