39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूरिक एसिड बढ़ गया है ? इन नैचुरल घरेलू उपायों से करें कम, लाइफस्टाइल में लायें जरूरी बदलाव

Home remedies to reduce uric acid in hindi: यूरिक एसिड कंट्रोल करने में डाइट और लाफस्टाइल में बदलाव फायदेमंद हो सकते हैं. जानें यूरिक एसिड कम करने के नैचुरल और बेहद आसान तरीके क्या हैं.

Home remedies to reduce uric acid in hindi: यूरिक एसिड एक प्रकार का टॉक्सिन है, जो शरीर में Arthritis का सबसे बड़ा कारण बनता है. खराब जीवनशैली और unhealthy foods खाने के कारण हाल के कुछ वर्षों में लोगों में यूरिक एसिड के बढ़ने के मामले आम होते जा रहे हैं. यूरिक एसिड में वृद्धि purine-rich food के अधिक सेवन के कारण होती है. इसके अलावा, हमारे शरीर में भी Purine का प्रोडक्शन होता है और जब ब्लड में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है तो यूरिक एसिड जमा होने लगता है. kidneys प्यूरीन को छानकर यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. यही वजह है जब किडनी ठीक से काम नहीं कर पाते हैं, तब भी शरीर में यूरिक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाता है और जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है. परेशानी अधिक बढ़ने पर कुछ लोगों को गठिया के इलाज के लिए दवा की जरूरत पड़ती है. ऐसी स्थिति को कंट्रोल करने में डाइट और लाफस्टाइल में बदलाव भी फायदेमंद हो सकते हैं. मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार, कुछ प्राकृतिक उपाय करने से भी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ने से रोका जा सकता है. आगे पढ़ें…

प्यूरीन रिच चीजों का सेवन कम करें

शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाने के लिए प्यूरीन रिच फूड सबसे बड़ा कारण होते हैं. ऐसे में आपको हाई फैट वाले फूड्स, डेयरी प्रोडक्ट, मीठी रोटी, झींगा मछली, लाल मांस, केकड़ा आदि के खाने से परहेज करना चाहिए. इन सभी में बड़ी मात्रा में प्यूरीन होता है. जो यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करते हैं.

दवाएं लेने से बचें

कई दवाएं, जैसे फ्यूरोसेमाइड (लासिक्स) और हाइड्रोक्लोरोथियाज़ाइड, शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में इन दवाओं के सेवन से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

वेट कंट्रोल जरूरी

आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको आइडियल वेट मेंटेन करने की सबसे ज्यादा जयरूत होती है. सही वजन को बनाए रखने से गठिया या Arthritis होने की संभावना कम होती है. संतुलित आहार खाने, नियमित व्यायाम करने और पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

शराब और शुगर ड्रिंक्स से दूर रहें

नियमित रूप से बहुत अधिक शराब पीना, मीठे, शुगर वाले ड्रिंक्य पीना शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा देते हैं. इतना ही नहीं ये फूड्स आपके शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी भी एड हैं, जिससे Arthritis डेवलप होने का खतरा बढ़ता है.

कॉफी पिना फायदेमंद

यह बात समाने आ चुकी है कि कॉफी पीने से Arthritis के विकास को रोकने में मदद मिलती है. लेकिन कॉफी पीते समय इसमें शुगर एड करने बचना चाहिए.

Also Read: क्या ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
विटामिन सी सप्लीमेंट लें

विभिन्न स्टडीज में यह बात सामने आई है कि विटामिन सी के सेवन से ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है. विशेषज्ञों का मानना है कि विटामिन सी का सेवन Arthritis को रोकने में मदद कर सकता है. हालांकि कुछ भी अप्लाई करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें