39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची प्रकाशित, पश्चिम बर्दवान में 9.19 लाख लोग चुनेंगे 1161 प्रतिनिधि

जिला पंचायत ग्रामीण विकास अधिकारी (डीपीआरडीओ) तमजीत चक्रवर्ती ने बताया कि एक ग्राम पंचायत में अधिकतम 30 और न्यूनतम 5 संसद होते हैं. एक संसद में अधिकतम 900 वोटर होते हैं. एक ग्राम पंचायत में अधिकतम 3 पंचायत समिति सदस्य हो सकते हैं.

पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों पर है. इसके तहत शुक्रवार को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया. पश्चिमी बर्दवान जिले में कुल 9,16,629 मतदाता इस बार पंचायत चुनाव में मतदान करेंगे. ये वोटर 1161 जनप्रतिनिधियों का चयन करेंगे. 5 जनवरी 2023 को केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव के लिए प्रकाशित इलेक्ट्रोरल रोल के आधार पर ही मतदाता सूची का मसौदा प्रकाशित किया गया है.

मसौदे में नाम जोड़ने या काटने का प्रावधान नहीं

बताया गया है कि 21 फरवरी 2023 को जारी इस मसौदे में नया नाम जोड़ने और पुराना नाम हटाने का कोई प्रावधान नहीं था. 5 जनवरी को प्रकाशित केंद्रीय चुनाव आयोग की सूची में किसी मतदाता का नाम था और प्रकाशित मसौदा में यदि उसका नाम नहीं है, तो सिर्फ उसे ही अपना नाम जोड़ने के लिए महकमा शासक या बीडीओ को आवेदन देने की छूट दी गयी थी, लेकिन किसी ने आवेदन नहीं किया.

Also Read: पंचायत चुनाव से पहले बंगाल विधानसभा में पारित हुआ सारी और सरना धर्म कोड काे मान्यता देने का प्रस्ताव
9.19 लाख वोटर चुनेंगे 1161 प्रतिनिधि

इसके बाद शुक्रवार को अंतिम सूची का प्रकाशन कर दिया गया. जिला में कुल 9,19,629 मतदाता का 1161 पदों के लिए अपने प्रतिनिधि का चयन करेंगे. इस चुनाव में कुल 981 मुख्य बूथ और 18 ऑक्जिलियरी बूथ होंगे. सनद रहे कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तिथि की घोषणा कानूनी उलझन में फंसी हुई है.

5 जनवरी को निर्वाचन आयोग ने जारी किया था वोटर लिस्ट

इस बीच, राज्य चुनाव आयोग ने अपनी तरफ से चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है. 5 जनवरी 2023 को निर्वाचन आयोग की ओर से प्रकाशित मतदाता सूची के आधार पर ही राज्य चुनाव आयोग ने मतदाता सूची का मसौदा प्रकाशित किया था. इसमें से सिर्फ शहरी क्षेत्रों के मतदाताओं को हटा दिया गया था.

Also Read: पंचायत चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में बीजेपी को झटका, अलीपुरद्वार विधायक सुमन कांजीलाल TMC में शामिल
किसी नये वोटर ने नाम जोड़ने के लिए नहीं किया आवेदन

यही वजह है कि 5 जनवरी को प्रकाशित सूची से ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाताओं का सीरियल नंबर बदल गया है. बाकी सब वही है. शहरी क्षेत्र के मतदाताओं का नाम हटाने के क्रम में यदि ग्रामीण क्षेत्र के मतदाता का नाम किसी कारणवश हट गया होगा, तो नाम जोड़ने के लिए मतदाता आवेदन कर सकता है, ऐसा कहा गया था. लेकिन, किसी मतदाता की ओर से कोई आवेदन नहीं आया.

ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद के लिए होगा वोट

पश्चिम बर्दवान जिला में कुल आठ प्रखंड में इस बार ग्राम पंचायत के 971 प्रतिनिधियों का चुनाव होगा. पंचयात समिति सदस्य के 172 सीट पर और जिला परिषद सदस्य की 18 सीटों पर चुनाव होंगे. पिछली बार ग्राम पंचायत संसद की 833 सीटें थीं, जो इस बार बढ़कर 971 हो गयीं हैं. पंचयात समिति सदस्य की संख्या 163 थी, जो 172 हो गयी है और जिला परिषद सदस्य की 17 सीटें बढ़कर 18 हो गयीं हैं.ई है.

Also Read: पंचायत चुनाव के लिए बंगाल में फिर हुई मिथुन चक्रवर्ती की एंट्री, भाजपा के लिए करेंगे प्रचार-प्रसार
पश्चिम बर्दवान में 8 प्रखंड में 18 जिला परिषद

जिला पंचायत ग्रामीण विकास अधिकारी (डीपीआरडीओ) तमजीत चक्रवर्ती ने बताया कि एक ग्राम पंचायत में अधिकतम 30 और न्यूनतम 5 संसद होते हैं. एक संसद में अधिकतम 900 वोटर होते हैं. एक ग्राम पंचायत में अधिकतम 3 पंचायत समिति सदस्य हो सकते हैं. अधिकतम 4500 वोटर पर एक पंचायत समिति का गठन होता है. एक प्रखंड में अधिकतम 3 जिला परिषद सदस्य हो सकते हैं. अधिकतम 60 हजार मतदाता एक जिला परिषद सीट पर हो सकते हैं. पश्चिम बर्दवान जिला में 8 प्रखंडों में जिला परिषद की कुल 18 सीटें हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें