37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

2024 में होली कब है, यहां जानें सही डेट और होलिका दहन की सही तारीख

Holi 2024 Date: साल 2024 में रंगों का त्योहार होली 25 मार्च दिन सोमवार को मनाई जाएगी. वहीं होलिका दहन 24 मार्च यानी रविवार को किया जाएगा. होलिका दहन, होली त्यौहार का पहला दिन, फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है.

Holi 2024 Date (2024 में होली की तारीख): होली वसंत ऋतु में मनाया जाने वाला एक भारतीय त्योहार है. देशभर में इसे बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. कल ही लोग इस त्योहार को मनाए हैं. अब हम यहां बताने जा रहे हैं कि अगले साल यानी 2024 में होली का त्योहार कब मनाया जाएगा. आइए जानते हैं कि 2024 में होलिका दहन कब है व होलिका दहन 2024 की तारीख व मुहूर्त

साल 2024 में कब मनाई जाएगी होली

साल 2024 में रंगों का त्योहार होली 25 मार्च दिन सोमवार को मनाई जाएगी. वहीं होलिका दहन 24 मार्च यानी रविवार को किया जाएगा. होलिका दहन, होली त्यौहार का पहला दिन, फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इसके अगले दिन रंगों से खेलने की परंपरा है जिसे धुलेंडी, धुलंडी और धूलि आदि नामों से भी जाना जाता है. होली बुराई पर अच्छाई की विजय के उपलक्ष्य में मनाई जाती है.

होलिका दहन की पौराणिक कथा

पुराणों के अनुसार दानवराज हिरण्यकश्यप ने जब देखा की उसका पुत्र प्रह्लाद सिवाय विष्णु भगवान के किसी अन्य को नहीं भजता, तो वह क्रुद्ध हो उठा और अंततः उसने अपनी बहन होलिका को आदेश दिया की वह प्रह्लाद को गोद में लेकर अग्नि में बैठ जाए; क्योंकि होलिका को वरदान प्राप्त था कि उसे अग्नि नुक़सान नहीं पहुँचा सकती. किन्तु हुआ इसके ठीक विपरीत — होलिका जलकर भस्म हो गयी और भक्त प्रह्लाद को कुछ भी नहीं हुआ. इसी घटना की याद में इस दिन होलिका दहन करने का विधान है. होली का पर्व संदेश देता है कि इसी प्रकार ईश्वर अपने अनन्य भक्तों की रक्षा के लिए सदा उपस्थित रहते हैं.

होलिका दहन का इतिहास

होली का वर्णन बहुत पहले से हमें देखने को मिलता है. प्राचीन विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हम्पी में 16वीं शताब्दी का चित्र मिला है जिसमें होली के पर्व को उकेरा गया है. ऐसे ही विंध्य पर्वतों के निकट स्थित रामगढ़ में मिले एक ईसा से 300 वर्ष पुराने अभिलेख में भी इसका उल्लेख मिलता है. कुछ लोग मानते हैं कि इसी दिन भगवान श्री कृष्ण ने पूतना नामक राक्षसी का वध किया था. इसी ख़ुशी में गोपियों ने उनके साथ होली खेली थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें