32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Weather Forecast LIVE Updates Today : उमस भरी गर्मी से दिल्ली बेहाल, बिहार, यूपी में होगी अच्छी वर्षा, झारखंड में भी आसार, जानें बंगाल समेत अन्य राज्यों का हाल

Weather Forecast Updates Today : बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण देशभर में एकबार फिर मानसून सक्रिय होने वाला है. मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने कहा है कि आज झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), यूपी (Weather Forecast UP) में अच्छी वर्षा होगी. जबकि, दिल्ली (Weather Forecast Delhi), पंजाब (Weather Forecast Punjab) समेत अन्य हिस्सों में उमस भरी गर्मी जारी रहेगी. ऐसे में ऐसे में आइये जानते हैं मुंबई (Weather Forecast Mumbai), बंगाल (Weather Forecast Bengal), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), छत्तीसगढ़ (Weather Forecast Chattisgarh) समेत अन्य राज्यों के मौसम का हाल..

लाइव अपडेट

प्रयागराज में बारिश ने दी उमस भरी गर्मी से राहत

कल की उमस भरी गर्मी के बाद आज मंगलवार को आसमान पर दोपहर बाद राहत मिली. आसमान पर घने बादल छा गए और रिमझिम बारिश हो रही है. दोपहर तक तो यह हाल था कि लोग गर्मी से परेशान थे. आसमान भी साफ था. फिलहाल अचानक बदले मौसम ने लोगों को तरोताजा कर दिया है. कल भी ऐसे ही मौसम के बने रहने का अनुमान है.

बिहार के इन इलाकों में हो रही है झमाझम बारिश

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल के इलाकों में मंगलवार को झमाझम बारिश हुई. भागलपुर शहर में दोपहर बाद करीब आधे घंटे तक बारिश हुई। इस दौरान कई मोहल्लों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई. वहीं, वज्रपात की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश के इलाकों के मौसम का कुछ ऐसा है हाल

खत्म होने की ओर अग्रसर मानसून से पूर्वांचल में बादलों का इंतजार बढ़ रहा है. दो दिनों से बारिश और बादलों की कमी के बीच, उमस अपार हो गई है. हालांकि मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले दो चार दिनों में हवा का रुख पुरवा होने पर बादलों की सक्रियता के साथ बारिश भी हो सकती है. लोकल हीटिंग का पर्याप्त असर है, वातावरण से नमी मिली तो बारिश भी हो सकती है.

बिहार के इस जिले में हुई वज्रपात से मौत

बिहार के अररिया जिले में अलग-अलग जगह पर वज्रपात से दो लोगों की मौत मंगलवार की सुबह हो गई. इसमें एक की पहचान फारबिसगंज प्रखंड के पुरवारी झिरवा पंचायत के वार्ड संख्या 10 निवासी मो .सदरूल (36 ) के रूप में हुई है. घटना मंगलवार के अहले सुबह साढ़े तीन बजे की बताई जा रही है. इस सबंध में पैक्स अध्यक्ष मो. कय्यूम ने बताया कि सदरूल अपने घर के दरवाजे पर बैठा था कि अचानक घर के बगल में गड़े बिजली के खंबे पर हुई वज्रपात की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई. घटना से गांव में कोहराम मच गया। लोगों की भीड़ घटनास्थल पर जमा हो गई.

उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला सुस्त

सितंबर शुरू से ही उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला सुस्त है. पिछले दो सप्ताह में प्रदेश में सामान्य से 65 फीसद कम बारिश हुई. हालांकि, नियमित अंतराल पर कुछ जिलों में हल्की बारिश हो रही है. वहीं आज मंगलवार को मौसम सुहावना बना हुआ है. देहरादून, पौड़ी, चमोली समेत अन्‍य जिलों में सुबह से धूप खिली हुई है. प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश बेहद कम हो रही है. हालांकि, चारधाम समेत अन्य ज्यादातर मार्गों पर यातायात सुचारू है.

उत्तराखंड में होगी हल्की बारिश  (Uttrakhand Weather Forecast)

उत्तर भारत में तापमान बढ़ा हुआ है, लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं. हालांकि, उत्तराखंड में आज भी बारिश होने की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो यहां कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा आज भी हो सकती है.

राजस्थान में 41 डिग्री तक जा सकता है तापमान

राजस्थान में बारिश का दौर समाप्त हो चुका है. वापस झूलसाने वाली गर्मी पड़ रही है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो पिछले दिनों यहां का तापमान 40 से 41 डिग्री तक दर्ज किया गया था. रिपोर्ट की मानें तो आने वाले 24 घंटों में भी यहां का तापमान 41 डिग्री तक जा सकता है.

पूर्वोत्तर भारत में आज का मौसम

पूर्वोत्तर भारत के भागों में असम, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश, सिक्कीम तथा उप हिमालय बंगाल के कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज वर्षा होने की संभावना है. जबकि, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा समेत अन्य भागों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

अगले 24 घंटे में कैसा होगा उत्तर प्रदेश का मौसम (up weather forecast)

विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक या दो स्थानों पर पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम गरज के साथ आकाशीय बिजली चमकने की सम्भावना है.

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे का मौसम

उप्र के विभिन्न इलाकों में सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि प्रदेश के एक या दो स्थानों पर गरज और चमक के साथ आकाशीय बिजली भी चमकी.

दिल्ली में आज का मौसम

मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. विभाग ने हल्की बारिश होने का भी अनुमान जताया है. विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है. आपको बता दें कि यहां पिछले कुछ दिनों से लगातार उमस भरी गर्मी पड़ रही है.

दिल्ली में पिछले 24 घंटे का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार की सुबह उमसभरी रही और न्यूनतम तापमान औसत से तीन डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं आर्द्रता का स्तर 80 प्रतिशत दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में आज का मौसम (UP weather report)

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में आज बारिश बढ़ने की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो अयोध्या और अमेठी, रायबरेली तक कुछ इलाको में बारिश गतिविधियां देखने को आज मिलेंगी. इस अलावा वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, बलिया, आजमगढ़, जौनपुर समेत अन्य हिस्सों में भी हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

बिहार में होगी मध्यम से तेज वर्षा (bihar weather today)

बिहार क तराई वाले हिस्सों में मौसम विभाग ने आज बारिश होने का अनुमान लगाया है. इस दौरान दरभंगा से लेकर, सुपौल, किशनगंज, अररिया समेत पश्चिमी चंपारण व मधुबनी और सीतामढ़ी तक कई स्थानों पर मध्यम से तेज वर्षा होने की संभावना है.

झारखंड में आज का मौसम (jharkhand weather ranchi)

झारखंड में आज मानसून कमजोर रहेगा. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो हल्की वर्षा से ज्यादा यहां होने की संभावना नहीं है. आपको बता दें कि फिलहाल, झारखंड में धूप खिली हुई है. और पिछले 24 घंटों में राज्य के किसी भी इलाके में वर्षा नहीं हुई है.

ओडिशा में आज का मौसम (Odisha Weather Forecast)

ओडिशा के उत्तरी भागों में मानसूनी हलचल कम होगी. लेकिन, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो इन भागों पर घने बादल बने रहेंगे साथ ही साथ कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने की भी संभावना है.

मध्य प्रदेश में आज का मौसम

मध्य प्रदेश के दक्षिणी और दक्षिणी पश्चिमी हिस्सों में आज अच्छी वर्षा होने की संभावना है. साथ ही साथ पूर्वी भागों में बारिश गतिविधियां देखने को मिलेगी.

गुजरात में आज का मौसम

गुजरात में आज मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. सौराष्ट्र और गुजरात के पूर्वी हिस्सों के दक्षिणी भागों में बारिश होगी. जिसका प्रभाव सूरत, अहमदाबाद, गांधीनगर, वडोदरा तक बारिश हो सकती है.

कर्नाटक और केरल में गिरेंगी तेज बौछारें

मौसम विभाग ने बताया है कि तटीय कर्नाटक में भी अज अच्छी वर्षा होगी साथ ही साथ उत्तरी तटीय केरल में भी मध्यम से तेज बौछारें अगले 24 घंटों के दौरान गिर सकती हैं.

आज मध्य भारत में होगी सबसे अधिक वर्षा

सबसे ज्यादा वर्षा आज मध्य भारत के भागों में होगी. उम्मीद है कि अगले 24 घंटों के दौरान तेलांगना, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, महाराष्ट्र के मराठवाड़ा तथा मध्य महाराष्ट्र में मध्यम से तेज वर्षा होने की प्रबल संभावना है.

देशभर में मानसूनी सिस्टम

देश के मध्य भागों में और दक्षिणी राज्यों में मानसून सक्रिय नजर आ रहा है. पूर्वोत्तर भारत में भी रूक-रूक कर अच्छी वर्षा हो रही है. लेकिन, उत्तर भारत में दक्षिणी पूर्वी आद्र हवाओं के बावजूद बारिश कहीं भी नहीं होती दिख रही है. इन क्षेत्रों में गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. इधर, बंगाल की खाड़ी में बने नये निम्न दबाव वाले क्षेत्र अगले 24 घंटे में सक्रिय हो जायेगा.

देशभर में आज का मौसम

बंगाल की खाड़ी में बना नया निम्न दबाव का क्षेत्र आगे बढ़ चुका है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले 24 घंटों के दौरान इसके कारण उत्तरी आंध्र प्रदेश से लेकर तेलंगाना, महाराष्ट्र, दक्षिणी मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश होगी. इसके अलावा तटीय कर्नाटक और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार व झारखंड, असम समेत पूर्वोत्तर भारत के भी कुछ हिस्सों में आज अच्छी बारिश होने की उम्मीद है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें